कांग्रेस का वचन पत्र जारी, किसानों की कर्जमाफी के साथ बेरोजगारों को 10000 रुपए भत्ते का एलान

कांग्रेस का वचन पत्र जारी, किसानों की कर्जमाफी  के साथ बेरोजगारों को 10000 रुपए भत्ते का एलान

Shailendra Tiwari | Publish: Nov, 10 2018 11:28:04 AM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 11:58:40 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

कांग्रेस ने जारी किया वचन पत्र, किसानों के 75 हजार 800 करोड़ के कर्जमाफी का एलान

भोपाल. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार को अपने घोषणा पत्र को वचन पत्र के नाम से जारी किया। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, 81 लाख किसानों का 75 हजार 800 करोड़ रुपए का कर्ज़ माफ़ किया जाएगा। इसके साथ ही किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज आपराधिक प्रकरण भी वापस लिए जाएंगे। वचन पत्र प्रदेश कांग्रेस मुख़्यालय में पीसीसी चीफ कमलनाथ, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की मौजूदगी में जारी किया गया। वचन पत्र में कांग्रेस ने 973 घोषणाएं की हैं। पार्टी का फोकस इनमें से 75 घोषणाओं पर है।

क्या कहा कमलनाथ ने: प्रदेश अध्यक्ष कमवनाथ ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया, आज मप्र के लिये ऐतिहासिक दिन है क्योंकि हम घोषणापत्र नही वचनपत्र पेश कर रहे हैं, आज मप्र का हर वर्ग परेशान है, हमने सभी से चर्चा करके यह वचनपत्र बनाया है। भाजपा ने घोषणापत्र के नाम पर जुमलापत्र पेश किया था, जनता को 15 वर्ष तक ठगने का जुमलापत्र।

 

vachan patr

क्या है वचनपत्र में खास
जन आयोग का गठन कर भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ बड़ी लड़ाई लड़ेंगे।
किसानों का बिजली बिल आधा करने का वादा।
किसानों का क़र्ज़ा माफ़ करने का वादा।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 300 से बढ़ाकर 1000।
महिलाओं के स्व सहायता समूह के क़र्ज़ माफ़ होगा।
बच्चियों के विवाह के लिये 51000 रुपए का अनुदान।
विधान परिषद का गठन ।
10000₹ प्रतिमाह हर परिवार के एक बेरोज़गार युवा को दिया जावेगा।
भ्रष्टाचार, माफिया राज खत्म करेंगे।
जन आयोग का गठन करेंगे, इसमें पत्रकार, वकील और सम्मानित नागरिकों को सदस्य बनाया जाएगा।
घर की रसोई सस्ती करेंगे।
वकीलों और पत्रकारों के लिए सुरक्षा अधिनियम के तहत लाया जाएगा।
60 साल उम्र से अधिक के पत्रकारों को 10 हजार रुपए मासिक दिया जाएगा।
दैनिक वेतनभोगी नियमित किए जाएं।

क्या कहा ज्योतिरादित्य सिंधिया ने: मीडिया को संबोधित करते हुए सासंद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, हमारी सोच सकारात्मक, प्रगतिशील और एक नये सबेरे की सोच है, पहली बार घोषणापत्र नही वचनपत्र और संकल्प पत्र रखा जा रहा है। हमारे वचनपत्र में मप्र के हर वर्ग के लिये राहत है।

राहुल गांधी कर चुके हैं वादा: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मध्यप्रदेश में अपनी चुनावी रैली में पहले ही घोषित कर चुके हैं कि अगर मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो दस दिनों में किसान का कर्जा माफ किया जाएगा। अगर मुख्यमंत्री कर्ज माफ नहीं करेगा तो मध्यप्रदेश में कांग्रेस का दूसरा मुख्यमंत्री कर्ज माफ करेगा। वहीं, कांग्रेस महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी शिवराज सरकार के खिलाफ लगातार हमले कर रही है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned