script

मध्यप्रदेश के ये खिलाड़ी पहुंचे वल्र्ड कप में, लेकिन नहीं खेल सके एक भी मैच

locationभोपालPublished: Aug 11, 2017 02:04:00 pm

Submitted by:

sanjana kumar

नुजहत परवीन मध्यप्रदेश की दूसरी ऐसी खिलाड़ी बनी हैं, जिन्हें वल्र्ड कप के लिए सिलेक्ट तो किया गया, लेकिन …

mp players in world cup

mp players in world cup

भोपाल। हाल ही में इंग्लैंड में आयोजित महिला वल्र्ड कप में इंडियन टीम को बेहद कम अंतर के साथ हार का सामना करना पड़ा। आपको बता दें कि इंडिया की इस टीम में मध्यप्रदेश की नुजहत मसीह परवीन भी इंग्लैंड पहुंची थीं। वल्र्ड कप में सेलेक्ट होने वाली नुजहत परवीन मध्यप्रदेश की दूसरी ऐसी खिलाड़ी बनी हैं, जिन्हें वल्र्ड कप के लिए सिलेक्ट तो किया गया, लेकिन एक भी मैच खेलने का मौका उन्हें नहीं मिला। वे वल्र्ड कप के बाद भोपाल पहुंची थीं। पहली बार भोपाल आई नुजहत को शिकायत रही कि उन्हें खेलने का मौका नहीं दिया गया…

 * मध्यप्रदेश की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट प्लेयर नुजहत वीमेन क्रिकेंट वल्र्ड कप 2017 के बाद से चर्चा में हैं। भले ही उनकी टीम रनर अप रही, लेकिन पूरी भारतीय महिला टीम का जज्बा दुनिया भर में छा गया।
* 9 मई 1996 को मध्यप्रदेश के सिंगरौली में जन्मीं इस क्रिकेटर का नाम पूरा नाम है नुजहत मसीह परवीन।
* इंडियन नेशनल टीम की ओर से नुजहत ने पहली बार नवंबर 2016 में आयोजित टी20 इंटरनेशनल सीरीज में पार्टिसिपेट किया था। ये मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ था।
* परवीन एक विकेट कीपर के रूप में खेलती हैं।
* सिंगरौली में जन्मी नुजहत को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था।
* वे घर में ही क्रिकेट खेलती थीं।
* घर से निकली ये प्रतिभा एक दिन मध्यप्रदेश की बेस्ट स्टेट लेवल क्रिकेटर बनीं, फिर देश का प्रतिनिधित्व करने वाली खिलाड़ी बनकर उभरी।
* उन्होंने 15 मई 2017 में दक्षिण अफ्रिका की चतुर्भुज शृंखला में आयरलैंड के खिलाफ अपनी एक दिवसीय इंटरनेशनल वीमेन क्रिकेट की शुरुआत की थी।
* हाल ही में इंग्लैंड में आयोजित वीमेन क्रिकेट वल्र्ड कप में भी अपनी प्रतिभा का परचम लहराया।
* आईसीसी महिला वल्र्ड कप की रनरअप टीम इंडिया में नुजहत और इकलौती क्रिकेटर खिलाड़ी थीं।
* एक इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद उनका सिलेक्शन वल्र्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए हुआ।

Nuzhat Parveen mp cricket player played in world cup 2017

उन्हें रही ये शिकायत

* पिछले दिनों वल्र्ड कप के बाद पहली बार भोपाल आई नुजहत का को शिकायत रही कि उनके पास पास केवल एक इंटरनेशनल मैच का ही अनुभव था इसीलिए कप्तान मिताली उन्हें खिलाकर रिस्क नहीं लेना चाहती होंगी कि इसीलिए उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में उन्हें खेलने का मौका ही नहीं दिया।
* आपको बता दें कि नुजहत प्रदेश की दूसरी क्रिकेटर हैं जिन्हें वल्र्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया में के लिए चुना तो गया, लेकिन एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

अमय को अजहरुद्दीन ने नहीं दिया मौका

* नुजहत से पहले इंदौर के अमय खुरासिया 1999 वल्र्ड कप में टीम इंडिया के सदस्य थे, लेकिन कप्तान मोहम्मद अजहरउद्दीन ने उन्हें एक भी मैच नहीं खिलाया था।

Cricketer Amay Kharasiya

ट्रेंडिंग वीडियो