scriptElection 2018: इंफोसिस में थी 12 लाख रुपए सैलरी, ये मूक-बधिर इंजीनियर बनेगा लोगों की आवाज | MP Election 2018 deaf infosys engineer will fight against bjp congress | Patrika News

Election 2018: इंफोसिस में थी 12 लाख रुपए सैलरी, ये मूक-बधिर इंजीनियर बनेगा लोगों की आवाज

locationभोपालPublished: Oct 22, 2018 05:33:20 pm

Submitted by:

Manish Gite

Election 2018: इंफोसिस में थी 12 लाख रुपए सैलरी, ये मूक-बधिर इंजीनियर बनेगा लोगों की आवाज

SUDEEP SHUKLA

Election 2018: इंफोसिस में थी 12 लाख रुपए सैलरी, ये मूक-बधिर इंजीनियर बनेगा लोगों की आवाज

भोपाल। मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव में इस बार अनेक रंग देखने को मिलेंगे। हाल ही में शिवराज सरकार के खिलाफ बुदनी से चुनाव लड़ने का ऐलान करके चर्चाओं में आने के बाद एक अन्य युवक ने भी चुनावी अखाड़े में कदम रख लिया। मध्यप्रदेश के इतिहास में पहली बार कोई मूक-बधिर युवक चुनावी अखाड़े में भाग्य आजमाने वाला है।

सुदीप शुक्ला नामक यह युवक हाल ही में इंफोसिस की नौकरी छोड़कर आया है। 12 लाख रुपए का पैकेज छोड़कर यह युवक अब अपने क्षेत्र की जनता के लिए काम करना चाहता है। बोलने और सुनने में अक्षम यह युवक अब लोगों की आवाज बनना चाहता है।

MUST READ

शिवराज के खिलाफ बुधनी से चुनाव लड़ेगा ये युवा नेता, किसान आंदोलन से मिली थीं सुर्खियां

 

पहली बार मैदान में उतरा कोई मूक-बधिर
राजनीतिक जानकारों के मुताबिक आज तक मध्यप्रदेश में मूक-बधिर प्रत्याशी चुनाव में खड़े नहीं हुआ। यह पहली बार है जब सतना का यह युवक चुनाव लड़ेगा।

साइन लैंग्वेज में करते हैं बात
सुदीप शुक्ला साइन लैंग्वेज में बात करते हैं। वे अपनी बात को आसनी से लोगों को पहुंचा जेते हैं। हंसमुंख और खुले विचारों के शुक्ला बताते हैं कि वे मध्यप्रदेश की सतना विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतर रहे हैं। वे निर्दलीय खड़े हो रहे हैं।

इंजीनियर सुदीप कहते हैं कि वे अब देश की सेवा करना चाहते हैं। इसलिए सिर्फ एक मौका चाहते हैं। सुदीप कहते हैं कि अक्सर देखा जाता है कि नेता चुनाव से पहले तो कई वायदे करते हैं, लेकिन बाद में अपनी जवाबदारी निभाने से कतराते हैं।

 

बहन भी है मूक-बधिर
सुदीप की ही तरह उसकी बहन भी सुनने और बोलने में असमर्थ है। वो भी साइन लैंग्वेज में ही अपने विचार व्यक्त कर सकती है। सुदीप के परिवार में माता-पिता, भाई, दो बहन और सुदीप की पत्नी दीपमाला भी साथ रहते हैं। परिवार का कहना है कि हम सब मिलकर प्रचार करेंगे।

 

https://twitter.com/ANI/status/1054226950292672512?ref_src=twsrc%5Etfw

पार्टी भी बनाएंगे सुदीप
सुदीप ने मीडिया को बताया कि उनकी ही तरह ही क्षेत्र कई मूक-बधिर ऐसे हैं जो चुनाव में खडा़ होना चाहते हैं, देश की सेवा करना चाहते हैं। इसलिए एक पार्टी का भी गठन करने जा रहे हैं। जिसका नाम भी तना मूकबधिर संघ तय किया गया है। इसी संघ के सदस्यों ने भी सुदीप को अपना प्रत्याशी चुना है।

 

 

ARJUNE ARYA

अर्जुन आर्य भी लड़ेंगे चुनाव
इधर, सुदीप की तरह ही दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से पढ़कर आए अर्जुन आर्य भी ऐसे नेताओं में शामिल हो गए हैं, जो युवा हैं और पढ़े-लिखे हैं और युवाओं को अपनी और आकर्षित करते हैं। आर्य को हाल ही में समाजवादी पार्टी ने बुदनी से टिकट दिया था, लेकिन उन्होंने ठुकरा दिया है और कांग्रेस ज्वाइन कर ली। उनका दावा है कि वे बुदनी से चुनाव लड़कर शिवराज सरकार के सफाए का दम रखते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो