scriptचुनाव आयोग ने तैयार किया परिवहन प्लॉन, मतदान तक यह होगी आपके शहर की ट्रैफिक व्यवस्था | mp election 2018 ec planning to manage traffic system on voting day | Patrika News

चुनाव आयोग ने तैयार किया परिवहन प्लॉन, मतदान तक यह होगी आपके शहर की ट्रैफिक व्यवस्था

locationभोपालPublished: Nov 19, 2018 11:56:14 am

Submitted by:

Faiz

चुनाव आयोग ने तैयार किया परिवहन प्लॉन, मतदान तक यह होगी आपके शहर की ट्रैफिक व्यवस्था

election commission

चुनाव आयोग ने तैयार किया परिवहन प्लॉन, मतदान तक यह होगी आपके शहर की ट्रैफिक व्यवस्था

भोपालः मध्य प्रदेश में आगामी 28 नवंबर को एक चरण में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके लिए जहां एक तरफ सभी राजनीतिक दल अपनी अपनी तैयारियां कर चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ निर्वाचन आयोग भी शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने की पूरी तैयारी कर चुकी है। चुनाव के समय प्रदेश की ट्रफिक व्यवस्थाएं अवरुद्ध ना हों इसके लिए आयोग ने परिवहन प्लॉन तैयार किया है। क्योंकि, पूरे प्रदेश में एक ही चरण में मतदान होने है, तो आयोग को ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। इसके लिए हर जिले के कलेक्टर को निर्देश दिए गए हैं, कि, हर मतदान केन्द्र के आसपास के रोड की ट्रैफिक व्यवस्था कड़ी रखें ताकि, मतदान अवरुद्ध ना हों। इसके अलावा परिवहन से जुड़े तमाम वाहनों की व्यवस्था भी की जा रही है। चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टरों को इन वाहनो को अधिग्रहण करने के आदेश भी दिये जा चुके हैं। इस सब का कारण यह है कि, मतदान के दौरान परिवहन से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से चलाया जा सके।

इन वाहनो का होगा अधिग्रहण

चुनाव व्यवस्थित ढंग से पूर्ण हो इसके लिए बड़ी संख्या में वाहनों का होना भी आवश्यक है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए आयोग ने परिवहन प्लॉन से सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को अवगत करा दिया है। निर्वाचन पदाधिकारियों यानी कलेक्टरों ने अपने-अपने जिलों में वाहनों के अधिग्रहण को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के अनुसार, आरटीओ कार्यालय ट्रांसपोर्ट, ट्रेवर्ल्स, शैक्षणिक संस्थाओं समेत दूसरी एजेंसियों से वाहनों का अधिग्रहण किया जाने लगा है। आदेश के अनुसार, मतदान से दो दिन पहले यानी 26 नवंबर तक सभी ज़रूरी वाहन सुनिश्चित स्थान तक पहुंचाना है। कलेक्टरों ने जिन वाहनों के अधिगृहण के आदेश जारी किए हैं, उनमें बस, ट्रक, कार, मैजिक समेत अन्य वाहन शामिल है।

यह होगी कुल संख्या

चुनाव आयोग ने जिला कलेक्टरों को अधिगृहण की जाने के लिए वाहन संख्या भी दी है, जो जिलावार इस प्रकार है। भोपाल कलेक्टर को 1100 वाहत अधिगृहण करने के निर्देश दिए गए हैं। वही, इंदौर कलेक्टर को 1200, जबलपुर कलेक्टर को 1100, ग्वालियर कलेक्टर को 1000, बालाघाट कलेक्टर को 500, भिंड कलेक्टर को 300, रायसेन कलेक्टर को 300, राजगढ़ कलेक्टर को 300, इनमें और छोटे जिलों के कलेक्टर को 250 से 400 वाहन अधिगृहण करने के निर्देश हैं। अगर प्रदेश भर के सभी जिलों से अधिगृहण किए जाने वाले वाहनों की संख्या मापी जाए तो यह लगभग 18500 होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो