mp election 2018 :  मतदाता सूची में गड़बड़ी कर भाजपा ने जीता था पिछला चुनाव: पचौरी

mp election 2018 :पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी से ‘पत्रिका’ की विशेष बातचीत, मतदाता सूची में गड़बड़ी कर भाजपा ने जीता था पिछला चुनाव: पचौरी

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Updated: 15 Nov 2018, 09:34 AM IST

भोपाल@मिथलेश रघुवंशी की रिपोर्ट...

भोजपुर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी मैदान में हंै। कांग्रेस प्रत्याशी पचौरी ने पिछली हार से सबक लेते हुए नई रणनीति के साथ एक बार फिर ताल ठोंकी है। पचौरी ने भोजपुर के मौजूदा राजनीतिक हालात और पिछली हार के बाद आगामी योजनाओं पर अपनी बात रखी।

Q - भोजपुर के मतदाता आपको अपना प्रतिनिधि क्यों चुने?
जवाब - भोजपुर की जनता ने पिछले दो विधानसभा चुनाव में भाजपा के सुरेन्द्र पटवा पर विश्वास जताते हुए चुना था, लेकिन 10 साल में भोजपुर का विकास तो नहीं हुआ, क्षेत्र अपराधियों का गढ़ बना गया। यहां लूट, डकैती, हत्या, मासूम बच्चियों और महिलाओं के साथ लगातार दुष्कर्म की घटनाएं हो रही हैं। अपराधी बेखौफ हैं। इससे क्षेत्र में भय का माहौल हैं, इसलिए भोजपुर का मतदाता बदलाव चाहता है।

Q - पिछले विधानसभा चुनाव में आपको 20 हजार से ज्यादा वोटों से हार का सामना करना पड़ा था, इस बार फिर आप भोजपुर से कांग्र्रेस प्रत्याशी हैं, जीत का आधार क्या होगा?
जवाब - भोजपुर में पिछला चुनाव सत्ताधारी दल ने मतदाताओं के आधार पर नहीं, मतदाता सूचियों में गड़बड़ी करके लड़ा था। हमने चुनाव आयोग में इसकी शिकायत दर्ज कराई, जिसके आधार पर करीब 25 हजार फर्जी नाम मतदाता सूची से हटाए गए हैं। मतदाता सूचियों को दुरुस्त कराने के साथ-साथ भोजपुर के विकास का एक रोडमैप तैयार किया है। इसमें क्षेत्र के लोगों की अपेक्षानुसार विकास योजनाओं को शामिल किया जाएगा।

Q - दस साल तक केन्द्रीय मंत्री रहने के दौरान आप पर भोजपुर क्षेत्र के विकास की अनदेखी के करने के आरोप लगते रहे हैं?
जवाब - ये सही नहीं है। केंद्रीय मंत्री रहते हुए मेरे लिए भोजपुर का विकास सर्वोपरि था। इस दौरान भोजपुर मंदिर के जीर्णोद्धार सहित भीम बैठिका का विकास कार्य करवाया गया। बाद में जनप्रतिनिधियों की अनदेखी से आज यहां स्थिति खराब है।

suresh pachouri interview

Q - आरोप है कि चुनाव के बाद आप क्षेत्र से गायब हो जाते हैं और चुनाव आते ही फिर सक्रियता दिखाने लगते हैं?
जवाब - भोजपुर मेरी जन्मस्थली है। चुनाव के बाद गायब होने का कोई कारण नहीं है। मैं लगातार क्षेत्र के लोगों के सुख-दुख में शामिल होता रहा हूं। पार्टी द्वारा पुन: भोजपुर की जिम्मेदारी देने के कारण क्षेत्र में सक्रिय हूं।

Q - नगर पालिका मंडीदीप में कांग्रेस की परिषद होने के बाद भी उपाध्यक्ष एवं पार्षदों को जेल भेज दिया गया है, इससे कैसे निपटेंगे?
जवाब- नगर पालिका के अधिकारी द्वारा सत्ताधारी दल के दबाव में कांग्रेस के जनप्रतिनिधियों के खिलाफ झूठे मामले दर्ज कराकर जेल भेजने की साजिश कर रहे हंै। इससे कांग्रेस का कार्यकर्ता और मजबूत होगा।

Q - क्या कारण है कि 2013 में चुनाव का प्रबंधन देखने वाला आपका भतीजा इस चुनाव में दूरी बनाए हुए है?
जवाब - हम लोग एक हैं और एक रहेंगे। मेरा भतीजा अपनी व्यवसायिक जिम्मेदारियों के चलते फिलहाल ज्यादा समय नहीं दे पाया है, लेकिन जल्द ही वह क्षेत्र में सक्रियता के साथ पार्टी और मेरा काम करेगा। दूरी जैसी कोई बात नहीं है।

BJP
Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned