script28 सालों से यहां जीत का इंतजार कर रही है कांग्रेस, कांटे की टक्कर में हर बार बीजेपी ने जीता मुकाबला | mp election damoh assembly seat | Patrika News

28 सालों से यहां जीत का इंतजार कर रही है कांग्रेस, कांटे की टक्कर में हर बार बीजेपी ने जीता मुकाबला

locationभोपालPublished: Sep 19, 2018 12:07:53 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

1990 से भाजपा यहां से चुनाव जीत रही है।

विधानसभा चुनाव २०१८

28 सालों से यहां जीत का इंतजार कर रही है कांग्रेस, कांटे की टक्कर में हर बार बीजेपी की हुई जीत

भोपाल. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव २०१८ के लिए दोनों ही दलों ने एक दूसरे पर हमला कर दिया है। उसके साथ ही जीत के दावे भी कर रहे हैं लेकिन राज्य में कुछ ऐसी विधानसभा सीटें हैं जो भाजपा और कांग्रेस का गढ़ मानी जाती हैं। इससे पहले हमने आपको कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली चुरहट विधानसभा क्षेत्र के बारे में बताया था। इसी कड़ी में हम आज आपको एक ऐसी विधानसभा सीट के बारे में बता रहे हैें जहां २८ सालों से कांग्रेस जीत का इंतजार कर रही है लेकिन उसके हिस्से में केवल हार ही आई है। हम बात कर रहे हैं राज्य के वित्त मंत्री जयंत मलैयाा की विधानसभा सीट दमोह के बारे में।
इसे भी पढ़ें- 50 सालों में यहां एक बार ही जीत सकी है भाजपा, कांग्रेस और सिंह परिवार का अभेद्द गढ़ है ये विधानसभा सीट


१९९० ने चुनाव जीत रहे हैं जयंत मलैया
दमोह विधानसभा सीट को भाजपा और जयंत मलैया का गढ़ माना जाता है। राज्य के वित्त मंत्री जयंत मलैया साल १९९० से लगातार इस सीट से भाजपा का नेतृत्व कर रहे हैं और जीत दर्ज कर रहे हैं। कांग्रेस ने मलैया को हराने के लिए हर विधानसभा चुनावों में अपने उम्मीदवार बदले पर कांग्रेस का कोई भी उम्मीदवार जयंत मलैया को चुनाव नहीं हरा सका। हां कई बार मलैया को कड़ी टक्कर जरूर मिली पर परिणाम बीजेपी के ही पक्ष में रहे। यहां की दमोह विधानसभा सीट पर पिछले 28 साल से बीजेपी का कब्जा है। इस विधानसभा सीट पर कुल 2.12 लाख मतदाता हैं जबकि दमोह संसदीय क्षेत्र भी है। दमोह लोकसभा सीट के अंतर्गत 7 विधानसभा सीटें आती हैं। इनमें 3 सीटें दमोह जिले की हैं और बाकी 3 सीट सागर जिले, एक सीट छतरपुर जिले में आती है।
२०१३ में मिली थी कड़ी टक्कर

२०१३ के विधानसभा चुनावों में इस जयंत मलैया औऱ कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रभान के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी। मलैया को 5 हजार वोट से जीत मिली थी, जबकि वोट फीसदी का अंतर सिर्फ 3.3 ही रहा। वहीं, 2008 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के जयंत मलैया और कांग्रेस के चंद्रभान के बीच और भी कड़ा मुकाबला देखने को मिला था। बीजेपी के मलैया को सिर्फ 130 वोटों से जीत मिली थी।
कौन है जयंत मलैया
जयंत कुमार मलैया का जन्म 20 फरवरी 1947 को राज्य के सागर जिले में हुआ। जयंत ने वाणिज्य स्नातक और एलएलबी की शिक्षा प्राप्त की है। मलैया 5 बार विधायक रह चुके मलैया है। जबकि उमा भारती, बाबूलाल गौर सरकार में मंत्री रहे और मौजूदा समय में शिवराज सरकार में वित्त मंत्री हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो