scriptMP Election nagar nigam election MP 2022 date BHOPAL | MP Election पहले दिन फॉर्म देखकर चकराए प्रत्याशी, लेनी होगी आईटी के जानकार और अधिवक्ता की मदद | Patrika News

MP Election पहले दिन फॉर्म देखकर चकराए प्रत्याशी, लेनी होगी आईटी के जानकार और अधिवक्ता की मदद

- पहले ऑनलाइन लोकसेवा गारंटी केंद्र, कियोस्क में करना होगा ऑनलाइन आवेदन, पावती लेकर मूल फाइल के साथ एसडीएम कार्यालय में जमा होगा मूल आवेदन

- गोविंदपुरा वार्ड से दो कबाडिय़ों ने लिए फॉर्म, शहर सार्किल से एक चाय वाले ने, फॉर्म लेने में महिलाओं की संख्या ज्यादा

भोपाल

Published: June 12, 2022 08:48:05 pm

भोपाल. नगर निगम चुनाव के लिए शनिवार से प्रत्याशियों के नामांकन की शुरूआत हो गई है। इस बार के फॉर्म और शपथपत्र में मांगी गई जानकारी को देखकर पार्षद पद के प्रत्याशी चकरा रहे हैं। इस बार पहले तो आवेदन भरने के लिए ही अधिवक्ता की मदद लेनी होगी क्योंकि इसमें नामांकन फॉर्म के साथ शपथ पत्र में जो जानकारी मांगी है उसे भरना हर प्रत्याशी के बस की बात नहीं है। फॉर्म और शपथ पत्र तैयार कर आईटी के एक्सपर्ट की मदद से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हालांकि इसके लिए लोकसेवा गारंटी केंद्र और एमपी ऑनलाइन में व्यवस्था की गई है, लेकिन जो लोग खुद ऑनलाइन फॉर्म जमा कर पावती लेना चाहते हैं उन्हें परेशानी हो सकती है। इसलिए आगामी दिनों में लोकसेवा गारंटी केंद्र और कियोस्क पर भारी भीड़ होने वाली है। शनिवार को गोविंदपुरा के वार्ड 59 से कांग्रेस प्रत्याशी गंगा बाई कचके ने फॉर्म देखा तो वे हैरान रह गईं। उन्होंने तत्काल पाटी समर्थकों को फोन किया। उन्होंने फॉर्म भरवाने में मदद का भरोसा दिलाया। तब कहीं जाकर उन्होंने फॉर्म लिया है। गोविंदपुरा से फॉर्म लेने वालों में कबाड़ी तक शामिल हैं।
MP Election  पहले दिन फॉर्म देखकर चकराए प्रत्याशी, लेनी होगी आईटी के जानकार और अधिवक्ता की मदद
- गोविंदपुरा वार्ड से दो कबाडिय़ों ने लिए फॉर्म, शहर सार्किल से एक चाय वाले ने, फॉर्म लेने में महिलाओं की संख्या ज्यादा
ये जानकारी प्रत्याशियों के लिए परेशानी का कारण बन रही है

- शपथ पत्र में इस बार सम्पति और वाहन के संबंध में कई प्रकार की जानकारी मांगी है। प्रॉपर्टी खरीदते समय उसकी कीमत क्या थी। आज की स्थिति में वर्तमान कलेक्टर गाइडलाइन से उसकी क्या कीमत है। इसमें पंजीयन से जुड़े अधिवक्ता या सर्विस प्रोवाइडर की मदद लगेगी।
- पैन कार्ड मांगा है, ये सामान्य है, लेकिन चाय वाले, ठेले वाले, कबाड़ी या बेरोजगार के लिए ये दस्तावेज कम ही उपलब्ध है। कुछ ऐसे भी हैं जो चुनाव लड़ना चाहते हैं, लेकिन पेन कार्ड नहीं है।- पहली बार पार्षद पद प्रत्याशी को खर्चे का ब्यौरा भी देना होगा, इसमें नगर निगम क्षेत्र में 8.75 लाख तो बैरसिया नपा में 1 लाख का खर्चा पार्षद कर सकेंगे। इसके लिए भी उन्हें एक्सपर्ट की मदद लेनी होगी। स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में इसकी जानकारी दे दी गई है।
- प्रॉपर्टी को लेकर कई प्रकार की जानकारी मांगी है, इसमें कृषि, वाणिज्यिक, आवासीय भूमि, विरासत में मिली है, खुद के द्वारा बनाई है। इसको लेकर कई भागों में जानकारी मांगी है। इसी प्रकार अपराध संबंधी जानकारी के भी कई भाग हैं।
पहले दिन 116 प्रत्याशियों ने लिए फॉर्म

पहले दिन अलग-अलग विधानसभा के वार्ड से कुल 116 नामांकन फॉर्म अलग-अलग प्रत्याशियों ने लिए हैं। इसमें दो कबाड़ी, एक चाय वाला है। महिलाओं की संख्या पहले दिन से ही ज्यादा दिख रही है। शनिवार को कांग्रेस से नगर निगम में महापौर की उम्मीदवार विभा पटेल ने नामांकन फार्म खरीद लिया है। महापौर के लिए इस बार ओबीसी महिला का आरक्षण है। इस सर्किल से इतने फॉर्म लिए गए।
एसडीएम शहर सर्किल--38

एसडीएम गोविंदपुरा--26

एसडीएम एमपर नगर--42

एसडीएम कोलार--6

एसडीएम हुजूर--4

एसडीएम बैरसिया-0

18 जून तक होंगे नामांकन-

पार्षद पद के लिए 18 जून दोपहर 3 बजे तक नामांकन फार्म जमा होंगे। 20 जून को नामांकनों की जांच की जाएगी। 22 जून को सुबह दस बजे से दोपहर 1 बजे तक नाम वापसी की जा सकेगी। इसके बाद चिन्ह आवंटन किए जाएंगे। इस बार 18 दिन प्रचार करने का मौका मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

PM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्तFlag Code Of India: 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू, 15 अगस्त से पहले जानिए तिरंगा फहराने के नियम, अपमान पर होगी जेलMaharashtra: शिंदे कैबिनेट के विस्तार के बाद अब विभागों के बंटवारे पर फंसा पेंच, इन मंत्रालयों पर नहीं बन पा रही बातनीरज चोपड़ा को हराने वाले वर्ल्ड चैम्पियन एथलीट से पार्टी में हुई जमकर मारपीट, अधमरा कर बोट से नीचे फेंकाCoronavirus News Live Updates in India: सोनिया गांधी और मीरा कुमार को फिर हुआ कोरोना'प्लीज फिल्म का बायकॉट मत कीजिए', खाली सिनेमाघरों और कैंसिल शोज को देखते हुए बदले Kareena Kapoor के सुर, अब लोगों से कर रहीं रिक्वेस्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.