ये सीटें तय करेंगी मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार

ये सीटें तय करेंगी मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार

Harish Divekar | Publish: Oct, 23 2018 06:10:03 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

इस बार कांग्रेस—भाजपा में टक्कर का हो सकता है मुकाबला

प्रदेश की 48 ऐसी महत्वपूर्ण सीटें हैं जो तय करेंगी कि मध्यप्रदेश में अगली सरकार किसकी होगी।

ये वो सीटें हैं जो पिछले चुनाव में अलग—अलग उम्मीदवारों ने 5 हजार से भी कम अंतर से जिती गईं। राजनीतिक पंडितों का मानना है कि भाजपा सरकार के खिलाफ 15 साल की एंटीइकम्बेंसी और सपाक्स, जयेस सहित अन्य छोटे मोटे संगठन वोट काटकर दोनों पार्टियों का बड़ा गणित फेल कर सकते हैं।
इनमें भाजपा के कई विधायक समेत मंत्रियों की साख भी दांव पर लगी है।

इनक अलावा कांग्रेस के भी कुछ विधायक हैं जो इस बार हार का शिकार बन सकते हैं।

मौजूदा विधासभा में 230 सीटों में से 165 बीजेपी और 58 पर कांग्रेस के विधायक हैं।

जबकि चार बीएसपी और तीन निर्दलीय हैं। हालांकि भाजपा ने इन सीटों को लेकर विशेष रणनीति तैयार कर रखी है, इसमें इनन सीटों पर बूथवार कैम्पेनिंग से लेकर मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचाना शामिल है।

 

ऐसे समझें सीटों का गणित
पिछले चुनाव में बीजेपी 85 सीटें 50 फीसदी से कम वोटों से जीती थी।

जबकि, कांग्रेस 40 फीसदी वोटों से जीती थी। इनके अलावा 28 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार 5 हजार से 141 वोट से जीते थे। जिसे लेकर बीजेपी बैठकों में चिंता बढ़ी हुई है।

इस बार फिर कई मंत्री और विधायक इन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

पांच हजार कम अंतर से जीतने वाले मंत्रियों में जयंत मलैया ( 4953 ), गौरीशंकर बिसेन (2500), ललीता यादव (2217) रुस्तम सिंह (1704) और माया सिंह (1147)। इसी प्रकार, कांग्रेस के 15 विधायक भी कम मार्जिन से जीते थे। इनमें कांग्रेस संकट मोचक रामनवास रावत (2149), सुंदरलाल तिवारी (1382) और तरुण भानोट (923) शामिल हैं।

जबकि, तीन बीएसपी और एक आजाद विधायक ने भी पिछला चुनाव पांच हजार से कम वोटों से जीता था।

बसपा के विधायक उषा चौधरी (410 9), बलबीर सिंह दंडतिया (2106) और शीला त्यागी (275) ने कम मार्जिन के साथ चुनाव जीते, जबकि निर्दलीय विधायक सुदेश राय ने भी 1626 वोटों के अंतर से चुनाव जीता था।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned