अविवाहित महिलाओं को पेंशन देगी मप्र सरकार

अविवाहित महिलाओं को पेंशन देगी मप्र सरकार

Harish Divekar | Publish: Sep, 24 2018 08:21:46 PM (IST) | Updated: Sep, 24 2018 08:21:47 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

कैबिनेट में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर लगी मुहर

चुनावी आचार संहिता लगने से पहले सरकार बड़े फैसले कर रही है, इसके चलते आज हुई कैबिनेट बैठक काफी अहम मानी जा रही थी। जिसमे कई बड़े फैसले लिए गए हैं।
कैबिनेट बैठक में अविवाहिता पेंशन योजना को मंजूरी मिल गई है।

इस योजना के तहत 50 वर्ष से 79 वर्ष तक की अविवाहित महिला को 300 रुपए और 80 वर्ष से ऊपर वाली अविवाहित महिला को 500 रुपए मासिक पेंशन सरकार देगी।

सामाजिक न्याय विभाग के इस प्रस्ताव पर कैबिनेट ने मुहर लगाईं है| इसके अलावा प्रदेश के मठ और मंदिरों के लिए मध्य प्रदेश मंदिर प्रबंधन संस्थान की स्थापना और पुजारी कल्याण कोष का गठन होगा।

 

सभी थानों में होगी लेडी टॉयलेट
चुनाव से पहले सरकार ने प्रदेश की महिला पुलिस कर्मियों को भी सौगात दी है। सभी पुलिस थानों में टॉयलेट बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। पुलिस थानों में महिला पुलिसकर्मियों के लिये अलग से कक्ष बनाए जाएंगे| 676 थानों में महिला पुलिसकर्मी और महिला फरियादी के लिये कक्ष और टॉयलेट बनाये जाएंगे| टॉयलेट को लेकर लम्बे समय से मांग उठ रही थी।
सिविल सेवा की तैयारी करने वाले की कोचिंग फीस भरेगी सरकार
प्रतिभावान युवाओं को अखिल भारतीय सेवाओं की तैयारी के लिए कोचिंग का खर्चा सरकार उठाये। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश के मूल निवासियों के लिए ने नई योजना को लागू किया है, इसको कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है| इसमें 100 युवाओं का चयन किया जाएगा। इन्हें रोजमर्रा के खर्च के लिए हर माह साढ़े 12 हजार छात्रवृत्ति देने के साथ किताबें खरीदने एकमुश्त 15 हजार रुपए भी दिए जाएंगे।

इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी
-मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के बांड को लेकर कैबिनेट ने दी मंजूरी
-मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए बाॅन्ड से जुटाएंगे पैसा, सरकार देगी गारंटी
-कुल लागत का 60 फीसदी विदेशी कर्ज, 20% केंद्र सरकार और बाकी राशि मप्र सरकार जुटाएगी
-युपीएससी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी दिल्ली में कराने की स्कीम को मिली कैबिनेट की मंजूरी
-अब दिल्ली में सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्रों की कोचिंग फीस भरेगी सरकार
-मठ मंदिरों की व्यवस्था को लेकर कैबिनेट ने लिया फैसला
-कैबिनेट के फैसले के बाद अब मप्र में अलग से पुजारी कल्याण कोष बनेगा
-पुलिस थानों में महिला पुलिसकर्मियों के लिये अलग से कक्ष बनाए जाने के प्रस्ताव को भी मिली कैबिनेट की स्वीकृति

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned