scriptकमलनाथ सरकार का पहला बजट: प्रदेश में नहीं लगाया कोई नया कर, वित्तमंत्री बोले- काम करने के लिए सिर्फ 128 दिन ही मिले | mp government budget 2019-20 | Patrika News

कमलनाथ सरकार का पहला बजट: प्रदेश में नहीं लगाया कोई नया कर, वित्तमंत्री बोले- काम करने के लिए सिर्फ 128 दिन ही मिले

locationभोपालPublished: Jul 10, 2019 02:30:15 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

रोजगार गारंटी योजना के तहत सरकार ने युवा स्वाभिमान योजना शुरू की।
फूड प्रोसेसिंग पर सरकार का फोकस होगा, महिलाओं के लिए ई-रिक्शा योजना लाई जाएगी।
एमपी के खान-पान को दुनिया में नई पहचान दिलाई जाएगी।

budget

कमलनाथ सरकार का पहला बजट: प्रदेश में नहीं लगाया कोई नया कर, वित्तमंत्री बोले- काम करने के लिए सिर्फ 128 दिन ही मिले

भोपाल. प्रदेश में 15 साल बाद सत्ता में आई कांग्रेस सरकार ने बुधवार को अपना पहला पूर्ण बजट किया किया। वित्त मंत्री तरुण भनोत ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए शायराना अंदाज में भी नजर आए। बजट में कोई नया कर नहीं लगाया गया है। तरुण भनोत ने बजट भाषण शुरू करते हुए कहा कि विरासत में मिली खराब वित्तीय स्थिति के बावजूद हमारी सरकार ने राज्य को पटरी पर लाने के लिए कई साहसिक कदम उठाए हैं। वित्त मंत्री ने कहा- मध्यप्रदेश में हमारी सरकार बनने के कुछ महीनों बाद देश में आचार संहिता लागू हो गई। आचार संहिता की अवधि को अगर हटा दें तो हमें केवल 128 दिन काम करने का मौका मिला।

ब्रांडिग पर जोर
वित्तमंत्री ने कहा कि प्रदेश की प्रसिद्ध जलेबी, बर्फी, लड्डू, मावा बाटी और नमकीन की ब्रांडिंग की जाएगी। सरकार नई एमएसएमई यूनिट शुरू कर रही है, इसके लिए 17 हजार लोगों को ट्रेनिंग शुरू कर दी गई है। सरकार किसानों को ट्रेनिंग देगी।

शिवराज सरकार पर लगाया आरोप
तरुए भनोत ने कहा, ‘मध्य प्रदेश के लोगों पर कोई नया कर नहीं लगाया जाएगा। हर वर्ग को ध्यान में रखकर बजट तैयार किया गया है। इसमें युवा, बेरोज़गार और मध्य वर्ग सबका ध्यान रखा गया है। हमने जनहित में कई कई फैसले लिए हैं। भनोत ने कहा कि शिवराज सरकार ने खाली खज़ाना हमें दिया है। सरकार को काम करने के लिए अभी सिर्फ 128 दिन मिले हैं इसके बाद भी हमने किसामों के कर्जमाफी पर जोर दिया है।
हंगामे के बीच पेश हुआ बजट
वित्त मंत्री तरुण भनोत ने जैसे ही अपना अपना भाषण शुरू किया विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने इस बीच महंगाई और पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने पर सवाल कर दिया। उनके सवाल करते ही विपक्ष के बाकी सदस्यों ने भी टोका टोकी शुरू कर दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो