scriptइस ऑनलाइन पाठ्यक्रम के ज़रिए लोग रहेंगे खुश, सरकार की नई पहल | mp government decided to start online happiness course | Patrika News

इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम के ज़रिए लोग रहेंगे खुश, सरकार की नई पहल

locationभोपालPublished: Jun 10, 2018 01:13:16 pm

Submitted by:

Faiz

इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम के ज़रिए लोग रहेंगे खुश, सरकार की नई पहल

anand institute

इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम के ज़रिए लोग रहेंगे खुश, सरकार की नई पहल

भोपालः मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश वासिय़ों को खुश रखने के संबंध में बनाए गए आनंद मंत्रालय अब हैप्पीनेस इंडेक्स तैयार करने की कवायद में जुटे राज्य आनंद संस्थान ने ऑनलाइन पाठ्यक्रम चलाने की फैसला लिया है। इसके चलते संस्थान ने हैदराबाद के इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से इस संबंध में एक करार भी कर लिया है। छह हफ्तो के इस पाठ्यक्रम को अमेरिकी विश्वविद्यालय के प्रो. राज राघुनाथन ने मैनेजमेंट के छात्रों को खुशहाली के टिप्स देने और अंतरात्मा की आवाज सुनने की ट्रेनिंग देने के लिए तैयार किया था। हांलाकि, यह पाठ्यक्रम फिलहाल अंग्रेजी में है, जिसे सरकार द्वारा करार के बाद हिन्दी में डब करके लोगों के लिए सार्वजनिक किया जाएगा।

मिले अच्छे परिणाम

आनंद संस्थान ने इसे अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने की सहमति इसलिए बनाई क्योंकि,जिस बिजनेस स्कूल के लिए इस पाठ्यक्रम को बनाया गया था वहां इसके काफी बेहतर परिणाम देखने को मिले थे, जिससे प्रभावित होकर राज्य आनंद संस्थान ने इसे अपने यहां भी शुरू करने का फैसला लिया है। सरकार की पहल पर इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस इसे नि:शुल्क देने पर भी सहमती जताई है।

15-20 मिनट में मिलने लगेगी खुशी

बता दें, कि हिंदी भाषा में चलने वाले 15 से 20 मिनट के वीडियो फिल्म के जरिए अपने अंदर की खुशी ढूंढने और मन को शांत रखने के टिप्स दिए जाएंगे। इसकी 6 सप्ताह तक चरणबद्ध ढंग ऑनलाइन ट्रेनिंग लेने के बाद इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस द्वारा सर्टिफिकेट भी जारी किया जाएगा। मैनेजमेंट के छात्रों के विचारों की गुणवत्ता सुधारने, विषय पर ध्यान केंद्रित करने, मन का भटकाव रोकने, तनाव और अवसाद जैसी स्थितियों पर विजय पाने इस तरह के कई कोर्स बनाए गए हैं। यह पाठ्यक्रम खासतौर पर हैप्पीनेस पर केंद्रित है, इसलिए राज्य आनंद संस्थान इसे अपने पाठ्यक्रम में जोड़ने के लिए उत्साहित है। अगले महीने तक इस पाठ्यक्रम को निशुल्क लोगों के लिए शुरू भी कर दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो