सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ेगा महंगाई भत्ता

पेंशनर्स को भी मिलेगा लाभ, वित्त विभाग ने भेजा प्रस्ताव

By: deepak deewan

Updated: 13 Sep 2021, 02:16 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश के सरकारी अधिकारियों—कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. उनका महंगाई भत्ता जल्द ही बढ़ सकता है. इस संबंध में वित्त विभाग ने प्रस्ताव भेज भी दिया है, अब मुख्यमंत्री शिवराजसिंह को इस पर निर्णय लेना है. प्रदेश में आगामी उपचुनावों को देखते हुए शिवराज सरकार अधिकारियों—कर्मचारियों को यह सौगात दे सकती है. इसकी घोषणा जल्द ही किए जाने संभावना जताई जा रही है.

कर्मचारियों के साथ ही सरकार अपने पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (DA) भी बढ़ा सकती है। वर्तमान में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 28% महंगाई भत्ता दे रही है। इधर मध्यप्रदेश सरकार के कर्मचारियों को 12% महंगाई भत्ता मिल रहा है. इसमें वृद्धि की मांग की जा रही है और यही कारण है कि प्रदेश सरकार कर्मचारियों को 5% महंगाई भत्ता देकर कुछ राहत दे सकती है.

अर्थव्यवस्था पर सीएम शिवराजसिंह का बड़ा बयान, कहा— कड़की में हैं

 

da.jpeg

प्रदेश सरकार के इस निर्णय से 7 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा. हालांकि इससे प्रदेश के सरकारी खजाने पर करीब 350 करोड़ रुपए का वित्तीय बोझ भी आएगा. गौरतलब है कि प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 2019 से महंगाई भत्ते नहीं मिला है। कमनाथ सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों को देय 12% DA (महंगाई भत्ता) में 5% वृद्धि की थी, पर कोरोना काल में इसके अमल पर रोक लगा दी गई।

पूर्व मंत्री जीतू पटवारी बोले— सीएम शिवराजसिंह चौहान के पैर धोकर पीऊंगा

हालांकि अब प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां बढ़ गई हैं और राजस्व की स्थिति भी तेजी से सुधर रही है। इस दौरान अधिकारियों—कर्मचारियों को वार्षिक वेतनवृद्धि का लाभ भी दिया जा चुका है। सूत्रों के अनुसार महंगाई भत्ता में वृद्धि से संबंधित आदेश जल्दी ही जारी किया जाएगा। माना जा रहा है कि त्योहार और उपचुनाव को देखते हुए सरकार महंगाई भत्ता और राहत बढ़ाने का निर्णय ले सकती है।

Show More
deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned