scriptMP News: अफसरों की लापरवाही से 20 लाख से ज्यादा गलत खातों में ट्रांसफर हुआ सरकार का पैसा | MP govt school uniform distribution Big negligence officers money transferred more than 20 lakhs wrong accounts | Patrika News
भोपाल

MP News: अफसरों की लापरवाही से 20 लाख से ज्यादा गलत खातों में ट्रांसफर हुआ सरकार का पैसा

MP News: सरकारी स्कूलों में ड्रेस बांटने के काम में बड़ी लापरवाही उजागर, 30 जिलों में गलत खातों में ट्रांसफर कर दिए पैसे…

भोपालJul 06, 2024 / 10:38 pm

Shailendra Sharma

mp schools
MP News: मध्यप्रदेश में अफसरशाही की लापरवाही का आलम ये है कि करोड़ों रुपए के घोटाले के हालात बन गए हैं। दरअसल, शिक्षा सत्र 2023-24 में पहली से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों के बच्चों की यूनिफॉर्म अब तक नहीं बांटी जा सकी है। 30 जिलों में तो ऐसा गजब हुआ कि यूनिफॉर्म नहीं बांट सके तो बच्चों के बेंक खातों में सीधे पैसा देना तय किया। पैसा बैंक खातों में ट्रांसफर भी कर दिया, लेकिन अब पता चला कि सारे खाते ही गलत थे। अब वापस राशि वसूल करके सही खातों में भेजने की मशक्‍कत की नौबत आ गई।

22 जिलों में कागजों पर चल रहा काम

वहीं 22 जिलों में ऐसे हाल है कि पांच महीने से गणवेश बांटने का काम ही कागजों पर चल रहा है। इस बीच शिक्षा सत्र खत्म हो गया। ग्रीष्म अवकाश के बाद अब नया सत्र शुरू हो गया, लेकिन अब भी यूनिफॉर्म बांटने के दावे-वादे हो रहे हैं। इससे यूनिफॉर्म वितरण में घोटाले जैसे हालत बन गए हैं, क्योंकि इस दौरान अनेक स्टूडेंट पास आउट होकर स्कूल छोड़ चुके होंगे। ऐसे में स्टूडेंट को ढूंढकर पिछले सत्र की यूनिफॉर्म या राशि लेना उलझन वाला काम है।
यह भी पढ़ें

मंदिर में सुबह-सुबह पूजा करने पहुंचे पुजारी की दरवाजा खोलते ही निकल गई चीख, आखिर अंदर क्या था ?


यहां गलत खातों में गई राशि

भोपाल, आगर मालवा, अशेकनगर, बालाघाट, बुरहानपुर, दमोह, दतिया, धार, डिंडोरी, गुना, ग्वालियर, हरदा, इंदौर, जबलपुर, झाबुआ कटनी, खरगोन, मंदसौर, मुरैना, नरसिंहपुर, नीमच, निवाड़ी, राजगढ़, सीहोर, शाजापुर, टीकमगढ़, उज्जैन, उमरिया एवं विदिशा।

20 लाख से ज्यादा गलत खातों में डाला पैसा

प्रदेश के 30 जिलों में शिक्षा सत्र 2023-24 के तहत फरवरी 2024 तक गणवेश बांटना ही शुरू नहीं हुआ। जब शिक्षा विभाग को यह पता चला तो तय किया गया कि अब इन तीस जिलों में यूनिफॉर्म बांटने में समय लगेगा, इसलिए सीधे पैसा ही दे दिया जाए। इसके बाद 600 रुपए प्रति स्टूडेंट के हिसाब से बीस लाख से ज्यादा बच्चों के खातों में पैसा ट्रांसफर कर दिया गया। अब जून 2024 के अंत में फिर शिक्षा विभाग को पता चला कि जिन बैंक खातों में पैसा ट्रांसफर किया गया वो ही गलत थे। पैसा त्रुटिपूर्ण खातों में चला गया। अब आदेश दिए गए हैं कि पैसा सही खातों में भेजा जाए। इसके लिए वापस तीस जिलों में मशक्कत शुरू हो गई है। बैंक खातों का सत्यापन किया जाने लगा है।

यह भी पढ़ें

एयर इंडिया की फ्लाइट में चोरी, यात्री के बैग से पैसे गायब


शिक्षा विभाग ने लगाई फटकार

जिन 22 जिलों में फरवरी 2024 के पहले ही यूरिफॉर्म बांटने का काम शुरू कर दिया गया था। वहां अब तक वितरण पूरा नहीं हो सका है। अब भी जिलों से वितरण की पूरी रिपोर्ट नहीं आईं। नतीजा ये कि फिर शिक्षा विभाग ने इन 22 जिलों को फटकार लगाई है। पांच महीने का वक्त बीत जाने के बावजूद यूनिफॉर्म वितरण पूरा नहीं होना सवाल खड़े करता है।

आजीविका समूहों को काम देने के बाद गफलत

शिक्षा विभाग ने इस बार राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन को यूनिफॉर्म वितरण का काम दिया था। शिक्षा सत्र 2023-24 की यूनिफॉर्म जुलाई-अगस्त 2023 से ही वितरित होना शुरू होना था, लेकिन नहीं हुआ। फरवरी 2024 तक 22 जिलों में ही क्तिरण शुरू हो सका। महिलाओं के आजीविका समूहों से काम में देरी बजट, यूनिफॉर्म बनने और वितरण सहित अनेक मोर्चा पर लापरवाही के कारण हुई।

Hindi News/ Bhopal / MP News: अफसरों की लापरवाही से 20 लाख से ज्यादा गलत खातों में ट्रांसफर हुआ सरकार का पैसा

ट्रेंडिंग वीडियो