scriptएनईपी-2020 लागू होने के बाद दिखी विश्वविद्यालयों से तालमेल की कमी, अब दूर करने आयुक्त कार्यालय में नई शाखा | MP Higher Education Department HE CommIssioner office | Patrika News

एनईपी-2020 लागू होने के बाद दिखी विश्वविद्यालयों से तालमेल की कमी, अब दूर करने आयुक्त कार्यालय में नई शाखा

locationभोपालPublished: Apr 29, 2022 11:11:10 pm

Submitted by:

shyam singh tomar

– उच्च शिक्षा आयुक्त ने विश्वविद्यालय शाखा के लिए एक ओएसडी समेत पांच कर्मचारियों का सेटअप दिया- वल्लभ भवन मंत्रालय के बाद सतपुड़ा भवन के आयुक्त कार्यालय में बनाई गई समन्वय के लिए शाखा

एनईपी-2020 लागू होने के बाद दिखी विश्वविद्यालयों से तालमेल की कमी, अब दूर करने आयुक्त कार्यालय में नई शाखा

एनईपी-2020 लागू होने के बाद दिखी विश्वविद्यालयों से तालमेल की कमी, अब दूर करने आयुक्त कार्यालय में नई शाखा

भोपाल. सतपुड़ा भवन स्थित उच्च शिक्षा आयुक्त कार्यालय में प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट विश्वविद्यालयों से तालमेल के लिए नई शाखा ने कामकाज शुरू कर दिया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 लागू होने के बाद उक्त विश्वविद्यालयों से समन्वय बैठाने, राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय कार्यक्रमों और गतिविधियों के लिए आयुक्त कार्यालय के सिस्टम में इस तरह के सेटअप की कमी महसूस की जा रही थी। इसको देखते हुए आयुक्त दीपक सिंह के आदेश पर विश्वविद्यालयीन शाखा का गठन किया गया। हालांकि वल्लभ भवन स्थित मंत्रालय में पहले से विश्वविद्यालयीन समन्वय शाखा काम कर रही है, जिसका जिम्मा डॉ. अनिल पाठक संभाल रहे हैं।
नई शाखा के जिम्मे होंगे ये सब काम
मालूम हो कि नई शाखा के पास आयुक्त कार्यालय के स्तर से सात सरकारी समेत अन्य संकायों-विषयों के राज्य के 24 प्राइवेट-सरकारी विश्वविद्यालयों के संबंध में होने वाले आदेश-निर्देश के क्रियान्वयन का जिम्मा है। इसके अलावा इन्क्यूबेशन सेंटर यानी विश्वविद्यालय के प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं के द्वारा किए जाने वाले नवाचार, शोध कार्य, उच्च अध्ययन के लिए विदेश यात्रा और पेटेंट आदि को लेकर लक्ष्य करना होगा। एनईपी-2020 लागू होने के बाद विश्वविद्यालय से संबंद्ध कॉलेजों में अकादमिक और अधोसंरचनात्मक उन्नयन को लेकर समन्वय बैठाना चुनौतीपूर्ण है। पाठ्यक्रम निर्धारण, पठन-पाठन के लिए किताबें, समय पर परीक्षाएं और परिणाम समय पर जारी हों, ये भी देखना है।
अभी एक ओएसडी के साथ पांच कर्मचारियों का सेटअप
विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डॉ. सपन पटेल को नई शाखा नियुक्त किया गया है। इसके अलावा सहायक वर्ग 2 और 3 के साथ एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के सेटअप की व्यवस्था की गई है। हालांकि समस्या यह है कि अभी शाखा के उक्त सेटअप के हिसाब से स्टाफ पूरा नहीं मिला है और जगह की कमी की वजह से बैठक व्यवस्था भी नहीं हो पाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो