scriptMP in top 10 in the country even in Kisan Rail | कृषि उत्‍पादन में अव्वल एमपी किसान रेल में भी देश में टॉप 10 में | Patrika News

कृषि उत्‍पादन में अव्वल एमपी किसान रेल में भी देश में टॉप 10 में

संसद में रेल मंत्रालय द्वारा दिए गए जवाब में यह तथ्य सामने आया है

भोपाल

Published: July 26, 2022 09:02:09 pm

भोपाल. कृषि उत्‍पादन में देश में अव्वल मध्यप्रदेश किसान रेल के लाभार्थियों में भी देश में टॉप 10 में शामिल है. संसद में रेल मंत्रालय द्वारा दिए गए जवाब में यह तथ्य सामने आया है. किसान रेल का संचालन अगस्‍त 2020 में शुरू हुआ था. इस संबंध में संसद में रेल मंत्रालय द्वारा दिए गए जवाब के अनुसार अगस्‍त 2020 से लेकर जून 2022 तक कुल 2359 किसान रेल का संचालन हुआ. इनमें से सबसे अधिक 1838 किसान रेल महाराष्‍ट्र से चलाई गयी हैं. बची हुई 512 अन्‍य राज्‍यों से चलाई गयी हैं जिनमें मुख्यतः मध्‍य प्रदेश है. इसके अलावा उत्‍तरप्रदेश राजस्‍थान पंजाब पश्चिमी बंगाल गुजरात आन्‍ध्र प्रदेश कर्नाटक और तेलंगाना से भी किसान रेल चलाई गईं.
kisanrail.png
मध्यप्रदेश किसान रेल के लाभार्थियों में भी देश में टॉप 10 में
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई किसान रेल संचालन में टॉप पर रही है. यहां से सबसे अधिक किसान रेल चलाई गई हैं. खास बात यह है कि कृषि उत्‍पादन में टॉप 10 में शामिल एमपी में भी रिकार्ड किसान रेलें संचालित हुईं.
एक्‍सपर्ट का मानना है कि एमपी में प्याज केला आलू अदरक लहसुन आम अनार संतरा जैसे फलों का उत्‍पादन बड़ी मात्रा में होता है. ये पूरे देश में सप्‍लाई किया जाता है इसलिए यहां से किसान रेल का संचालन हुआ है. इधर किसान संघों ने सरकार द्वारा किसान रेल के किराए कम करने की मांग की है जिससे किसान की लागत कम होगी.
इन उत्‍पादों की होती है ढुलाई
किसान रेल में केला आलू अदरक प्याज लहसुन आम अंगूर अनार संतरा चीकू नींबू शिमला मिर्च पत्ता गोभी फूलगोभी सहित अन्य फलों तथा सब्जियों को भेजा गया. करीब 8 लाख टन फलों तथा सब्जियों की ढुलाई की गई.
पहले कृषि उत्‍पाद एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर सामान्‍य मालगाडि़यों से ले जाते थे. कई बार मालगाड़ी देर से पहुंचती थीं. सब्जियां और फल भी खराब होने लगते थे जिससे किसानों को नुकसान हो जाता था. किसानों को इस नुकसान से बचाने के लिए केन्‍द्र सरकार ने अगस्‍त 2020 में किसान रेल का संचालन शुरू किया. इन ट्रेनों में कृषि उत्‍पाद ही भेजे जाते हैं. इनसे माल समय पर पहुंचता है और किसानों का नुकसान नहीं होता है. केंद्र सरकार और भारतीय रेलवे के द्वारा देश के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए 7 अगस्त 2020 को योजना को पूर्ण रूप से शुरू कर दिया गया। इस योजना के अंतर्गत किसानों के लिए विशेष रेलगाड़ियां चलायी जाती है जो सब्जी- फल या अन्य कृषि उत्पाद सुरक्षित ले जाती है. जल्दी खराब होनेवाले उत्पादों को किसान रेल सेवा के माध्यम से उनके गंतव्य स्थान अथवा मंडियों तक पहुंचाया जाता है। इससे जहां सब्जियों और फलों को ख़राब होने से बचाया जाता है वहीं किसानों को अच्छे दाम भी मिल जाते हैं. योजना का लाभ उठा उठाने के लिए ट्रेन को रजिस्ट्रेशन जरूरी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : 24 घंटे में कोरोना के 16,561 नए केसडिप्टी सीएम बनने के बाद आज पहली बार लालू यादव से मिलेंगे तेजस्वी यादव, मंत्रालयों के बंटवारे पर होगी चर्चाRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा कामJammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 'बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस' कार्यक्रम में हुए शामिल, पेड़ को बांधी राखी, कहा - वृक्ष की भी होनी चाहिए रक्षाअमरीका: गर्भपात के मामले में फेसबुक ने पुलिस से शेयर की माँ-बेटी की चैट हिस्ट्री, अमरीका से लेकर भारत तक रोष, निजता के अधिकार पर उठे सवालLegends league के लिए पाकिस्तानी क्रिकेटरों को वीजा देगा भारत?, BCCI अधिकारी ने कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.