1400 छात्रों को नहीे मिल सकी छत

चूनाभट्टी स्थित शासकीय भवन को बनाने के लिए जनवरी 2018 में किया गया था टेंडर

Amit Mishra

September, 1305:27 PM

Bhopal, Madhya Pradesh, India

भोपाल/ कोलार. बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के दावे के साथ स्कूल शिक्षा विभाग करोड़ों रुपए खर्च कर मूलभूत सुविधाएं मुहैया करने की बात तो कहता है, पर इन दावों की हकीकत राजधानी में ही देखी जा सकती है। चूनाभट्टी स्थित शासकीय नवीन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पढऩे वाले स्टूडेंटों के लिए छत तक नसीब नहीं हो सकी।

नए भवन का निर्माण नहीं होने से 1400 बच्चों को बैठने की सुविधा नहीं मिल पा रही है। स्टूडेंटो ने बताया कि यह समस्या वर्षो से बनी हुई, उसके बाद भी जिम्मेदारों ने सुविधाएं देना उचित नहीं समझा। हालाकि विद्यालय में नए भवन निर्माण के लिए 1.75 करोड़ की लागत से दो मंजिला भवन बनाने के लिए जनवरी में टेंडर किए गए थे,लेकिन जगह कम पडऩे के कारण बाद मेें टेंडर रद्द करना पड़ा है और दोबारा नई डिजाइन बनाकर नया टेंडर किया गया है। जल्द ही स्टूडेंटों को नए भवन मिल सकेगा।

education news

लाइब्रेरी में लग रही है क्लास
विद्यालय में वैसे तो 13 कमरे है, जिनमें से एक कमरा लैब के लिए था। बच्चों की संख्या अधिक होने के कारण लैब में क्लास लगानी पड़ रही हैं। इसी तरह दो कमरे जो जर्जर हो गए थे उनका भी मेटेनेंस करवाकर क्लास लगाई जा रही हैं।


कक्षाएं बढ़ाईं, नहीं बनाया भवन
बताया जाता है कि वर्ष 2011 तक ये स्कूल माध्यमिक स्तर तक था, इस लिहाज से यहां भवन एवं कमरे पर्याप्त थे, पर छह साल पहले इस स्कूल को हायर सेंकेडरी तक कर दिया गया, पर विद्यार्थियों के हिसाब से यहां कक्ष नहीं बनाए गए।


दो कमरों का चल रहा निर्माण
नगर निगम द्वारा स्कूल में दो कमरों का निर्माण कराया जा रहा हैं। वार्ड 30 की पार्षद सीमा सक्सेना ने बताया कि लगभग लगभग कमरो का निर्माण पूरा हो चुका है। बाकि बचे काम भी जल्द ही पूरे कर लिए जाएगें।

स्कूल में नए भवन के निर्माण के लिए टेंंडर जारी किए गए हैं। जल्द ही भूमिपूजन कर 1.75 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

धर्मेद्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी

Amit Mishra
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned