scriptMP नीट 2019 : इन अभ्यर्थी का पंजीयन होगा निरस्त, हो जाएंगे अपात्र | MP NEET Counselling 2019: These candidates Registration will canceled | Patrika News

MP नीट 2019 : इन अभ्यर्थी का पंजीयन होगा निरस्त, हो जाएंगे अपात्र

locationभोपालPublished: Jun 26, 2019 05:54:48 pm

मप्र राज्य स्तरीय संयुक्त नीट यूजी-2019 (MP NEET Counselling 2019 ) काउंसलिंग के तहतकॉलेजवार सीटों और फीस की जानकारी 27 को मिलेगी…

MP NEET counselling 2019

MP नीट 2019 : इन अभ्यर्थी का पंजीयन होगा निरस्त, हो जाएंगे अपात्र

भोपाल। मप्र राज्य स्तरीय संयुक्त नीट यूजी-2019 ( MP NEET Counselling 2019 ) काउंसलिंग के तहत प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध सीटों और फीस स्ट्रक्चर ( Fee structure ) का प्रकाशन 27 जून को चॉइस फिलिंग ( Choice filling ) से पहले कर दिया जाएगा।

वहीं नीट यूजी काउंसलिंग ( neet ug counselling ) में प्रथम चरण की आवंटित सीट से त्यागपत्र दिया जाता है तो ऐसे उम्मीदवार सभी आगामी चरणों के लिए अपात्र ( ineligible ) हो जाएंगे। सीट से छोडऩे की स्थिति में अभ्यर्थी का पंजीयन निरस्त ( registration canceled ) हो जाएगा।

Exam

यदि आप प्रथम चरण में प्रवेश लेते हैं और द्वितीय चरण में काउंसलिंग ( MP NEET counselling 2019 ) के दो दिन पहले तक छोड़ देते हैं तो जमा की गई फीस में से 10प्रतिशत या अधिकतम 10 हजार काटकर फीस वापस कर दी जाएगी। यदि एनआरआई अभ्यर्थी है, तो उसकी फीस में से 25 हजार की कटौती की जाएगी।

 

यहां मिलेगी जानकारी…
मध्य प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध सीटों और फीस स्ट्रक्चर के प्रकाशन से छात्रों को कॉलेज ( MP NEET Counselling 2019 ) चुनने में आसानी हो जाएगी। मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध सीट और उसकी फीस देखकर काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र चॉइस फिलिंग ( MP NEET Counselling 2019 ) के समय अपने पसंदीदा कॉलेज को चुन सकते हैं। यह जानकारी चिकित्सा शिक्षा संचालनालय की वेबसाइट और पोर्टल पर देखी जा सकेगी।

Addmissions

इधर, बीई के लिए 151 सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में प्रवेश की कवायद

वहीं दूसरी ओर मध्यप्रदेश के 151 सरकारी व निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीई कोर्स में रजिस्ट्रेशन कराने वालों का आंकड़ा 17 हजार 500 पर पहुंच गया है। प्रदेश की 56 हजार 104 बीई सीटों को भरने के लिए तकनीकी शिक्षा संचालनालय 15 जून से दो जुलाई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे।

अब तक 9500 विद्यार्थियों ने च्वाइस फिलिंग कर दी है। बीई कोर्स के लिए पहले राउंड में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया दो जुलाई तक चलेगी। विभाग के मुताबिक एडमिशन की संख्या में इसलिए इजाफा हो सकता है, क्योंकि बिहार बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट लगभग 80 प्रतिशत रहा है।

तीन जुलाई को कॉमन लिस्ट आएगी
इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीई में एडमिशन की प्रक्रिया दो जुलाई तक रजिस्ट्रेशन के साथ इसी अवधि में दस्तावेज सत्यापन की चल रही है। तीन जुलाई को कॉमन मेरिट लिस्ट आएगी।

इसके बाद 20 से 26 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन का दूसरा दौर चलेगा। पहले दौर में सिर्फ में जेईई की मेरिट के आधार पर प्रवेश होंगे। जबकि दूसरे दौर में जेईई के साथ 12वीं के अंकों के आधार पर भी प्रवेश होंगे।

पीजी में 30 जून तक चलेंगे रजिस्ट्रेशन
सरकारी व निजी कॉलेजों में एमकॉम, एमए, एमएससी सहित अन्य पीजी कोर्स में रजिस्ट्रेशन 30 जून तक चलेंगे। एक जुलाई तक सरकारी कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन होगा। आठ को पहली सूची जारी होगी। नौ से 11 तक फीस जमा होगी। 13 से 16 जुलाई तक दूसरे दौर के रजिस्ट्रेशन होंगे।

 

एक्सीलेंस कॉलेज में दूसरा राउंड शुरू
एक्सीलेंस कॉलेज में दूसरे राउंड की काउंसलिंग बुधवार से शुरू होगी। इसमें शामिल होने वाले छात्रों को अलॉटमेंट लेटर का प्रिंट आउट लेकर आना होगा। काउंसलिंग सुबह 10 से दोपहर 4 बजे तक आयोजित की जाएगी। इसके बाद उन्हें 22 जून को रात 11.45 तक ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी।

यूजी कोर्स पहली काउंसलिंग
यूजी कोर्स में रजिस्ट्रेशन 10 से 16 जून तक करने के बाद 10 से 17 जून के बीच सरकारी कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन भी करवा लिया गया है। विभाग के मुताबिक 27 को पहली सूची जारी होगी। 28 जून से एक जुलाई तक छात्रों को फीस और दस्तावेज जमा करना होंगे।
27 जून को मेरिट आधार पर अलॉटमेंट
पहली सूची मेरिट आधार पर 27 जून को आएगी। चार दिन में अलॉट हुए कॉलेज में फीस जमा करना होगी। 4 से 7 जुलाई तक दोबारा रजिस्ट्रेशन (जो पहले नहीं करवा पाए थे उनके लिए), 4 से 8 जुलाई तक दस्तावेज सत्यापन। 15 को दूसरी सूची जारी होगी। 15 से 19 जुलाई तक फीस जमा करना होगी।

फॉर्मेसी में 4 हजार रजिस्ट्रेशन : फॉर्मेसी कोर्स के अंतर्गत बी.फार्मा व डी. फार्मा कोर्स में एडमिशन प्रक्रिया 13 जून से शुरू की गई है। अब तक 4 हजार रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। इसकी अंतिम तारीख 24 जून है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो