अब दुबई में होगी मिनी ग्लोबल इनवेस्टर समिट, खाड़ी देशों के 60 बड़े निवेशक होंगे शामिल

मार्च में होगा आयोजन, सरकार ने शुरू की समिट की तैयारियां

भोपाल. मैग्नीफिसेंट एमपी और सीएम कमलनाथ के दुबई दौरे को मिली सफलता के बाद सरकार अब दुबई में मिनी ग्लोबल इनवेस्टर समिट का आयोजन करने जा रही है। यह समिट मार्च में आयोजित होगी, जिसमें खाड़ी देशों के साठ से ज्यादा बड़े निवेशक शामिल होंगे। सरकार ने इस समिट की तैयारियां शुरू कर दी है।
खाड़ी देशों के उद्योगपति अभी तक तेल के कारोबार पर ही निर्भर रहे हैं। इसके चलते वे वहां से बाहर निवेश के लिए नहीं निकले। लेकिन सोलर एनर्जी, इलेक्ट्रिक वाहन और बैट्री एनर्जी स्टोरेज के बढ़ते प्रचलन से तेल कारोबारियों के धंधे पर असर पड़ा है। ऐसे में अब ये उद्योगपति भी दूसरे देशों में जाकर निवेश करने का मन बना रहे हैं। हाल ही में दुबई में हुए निवेशक मीट में मुख्यमंत्री कमलनाथ से कई निवेशकों ने इस संबंध में चर्चा भी की। खाड़ी के निवेशक मध्यप्रदेश में एग्रो प्रोसेसिंग, सोलर एनर्जी और टूरिज्म में निवेश करने में इच्छुक हैं। सरकार को उम्मीद है कि दुबई में ही इनवेस्टर समिट करने से वहां के निवेशकों का सरकार पर भरोसा बढ़ेगा और ज्यादा निवेशक प्रदेश से जुड़ सकेंगे।
सरकार इस समिट में उद्योगपतियों के साथ वन टू वन और ग्रुप टू ग्रुप तो चर्चा करेगी ही साथ ही एक राउंड टेबिल कांफ्रेंस भी रखेगी, ताकि निवेशकों की जिज्ञासा और समस्याओं का वहीं समाधान किया जा सके। शिवराज सरकार इससे पहले निवेश लाने के लिए देश-विदेश में रोड शो कर चुकी है, लेकिन यह पहला मौका है जब मध्यप्रदेश सरकार विदेश में मिनी समिट कर रही है।

अंबानी लाएंगे लॉजिस्टिक सेंटर, इंडिया सीमेंट का लगेगा प्लांट
बता दें, 18 अक्टूबर को दीपावली के ठीक पहले इंदौर में हुए मैग्नीफिसेंट एमपी के जरिए मध्यप्रदेश की दहलीज पर निवेश का अंबार लग गया है। सरकार को एक लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इसमें निवेश के जो प्रस्ताव तय हुए हैं, उनमें रिलायंस के नेशनल लॉजिस्टिक सेंटर से लेकर इंडिया सीमेंट और जर्मनी की लैप-इंडिया कंपनी के सोलर पॉवर प्लांट तक हैं। रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी नहीं आए, लेकिन वीडियो कास्ट से निवेश की घोषणाएं कीं।

Show More
रविकांत दीक्षित
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned