scriptMP Panchayat election Results all seats will declared simultaneously | बड़ी खबर : तय तारीखों पर ही होंगे पंचायत चुनाव लेकिन नहीं आएगा रिजल्ट | Patrika News

बड़ी खबर : तय तारीखों पर ही होंगे पंचायत चुनाव लेकिन नहीं आएगा रिजल्ट

निर्विरोध चुने जाने वाले प्रत्याशियों को भी नहीं मिलेगा चुनाव जीतने का प्रमाण पत्र....

भोपाल

Published: December 22, 2021 07:03:41 pm

भोपाल. मध्यप्रदेश में होने वाले पंचायत चुनावों को लेकर जारी सियासी रस्साकशी के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। बुधवार की शाम राज्य निर्वाचन आयोग ने बड़ा ऐलान किया है। जिसके बाद मुताबिक ओबीसी आरक्षण वाली सीटों को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर पंचायत चुनाव निर्धारित तारीख पर ही संपन्न कराए जाएंगे। हालांकि अब नया पेंच ये फंस गया है कि इन सीटों पर होने वाले चुनाव परिणाम पहले तय की गई तारीखों पर जारी नहीं किए जाएंगे।

mp_panchayat_chunav_news.jpg

चुनाव होंगे पर नहीं आएगा रिजल्ट
मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव होंगे या नहीं इसे लेकर बना संशय राज्य निर्वाचन आयोग ने दूर कर दिया है। बुधवार की शाम राज्य निर्वाचन आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि ओबीसी को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर मतदान पूर्व से निर्धारित तारीखों पर ही होगा। इसे लेकर आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग बी.एस. जामोद ने जानकारी दी है कि आयोग द्वारा जारी निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार पंच और सरपंच के लिये मतदान केन्द्र और विकासखंड मुख्यालय पर की जाने वाली मतगणना तथा जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए विकासखंड मुख्यालय पर ईव्हीएम से की जाने वाली मतगणना की जाएगी। मतगणना से संबंधित समस्त अभिलेख उपस्थित अभ्यर्थियों/अभिकर्ताओं की उपस्थिति में सील बंद कर सुरक्षित अभिरक्षा में रखे जायेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने जो चुनाव अभी संपन्न होंगे उनके परिणाम पूर्व में निर्धारित तारीख पर घोषित नहीं किया जाएगा। बल्कि ओबीसी की सीटों पर चुनाव संपन्न होने के बाद सभी सीटों का चुनाव परिणाम एक साथ घोषित किया जाएगा। चुनाव परिणाम कब घोषित किए जाएंगे इसके लिए अभी तारीख तय नहीं की गई है और राज्य निर्वाचन आयोग नतीजे घोषित करने की तारीखों को दोबारा घोषित करेगा।

यह भी पढ़ें : मंडरा रहा ओमिक्रॉन का खतरा, शहर में 900 से अधिक विदेशी यात्रियों का पता नहीं

निर्विरोध निर्वाचित सदस्यों को भी करना पड़ेगा इंतजार
राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव बीएस जामोद ने बताया कि किसी भी पद पर निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति निर्मित होने पर रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा अभ्यर्थी को न ही निर्वाचित घोषित किया जाएगा और न ही निर्वाचन का प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा। इस आदेश का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये गये हैं। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट से मिले निर्देश के बाद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिये आरक्षित पंच, सरपंच, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्य के पदों की निर्वाचन प्रक्रिया स्थगित की गई है।

यह भी पढ़ें : पेट दर्द होने पर बेटी को लेकर पिता पहुंचा अस्पताल, 11वीं की छात्रा निकली प्रेग्नेंट

kamalnath.jpg

कमलनाथ ने ट्वीट कर पूछा क्या चाहती है सरकार ?
राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से दी गई इस जानकारी के बाद पूर्व सीएम और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने ट्वीट कर सवाल उठाए हैं। अपने ट्वीट में कमलनाथ ने लिखा है कि अब मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतगणना के सारणीकरण व निर्वाचन परिणामो की घोषणा संबंधी कार्रवाई को स्थगित कर दिया है। पता नहीं प्रदेश में पंचायत चुनावों पर असमंजस और अनिश्चितता कब समाप्त होगी ? सरकार ने सदन में विश्वास दिलाया था कि बगैर ओबीसी आरक्षण के प्रदेश में पंचायत चुनाव नहीं होंगे , नित नए आदेशों से असमंजस का माहौल बढ़ता जा रहा है। सरकार स्थिति स्पष्ट करें कि वह आखिर चाहती क्या है ,सरकार ओबीसी आरक्षण पर क्या कदम उठाने जा रही है ,न्यायालय कब जा रही है , क्या निर्णय ले रही है ?
देखें वीडियो- प्रदर्शन कर रही लड़की का वीडियो वायरल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.