script

उत्कृष्ट प्रशिक्षण और मापदंड पर खरे उतरे मप्र पुलिस के दो प्रशिक्षण संस्थान

locationभोपालPublished: Apr 13, 2023 09:53:43 pm

Submitted by:

manish kushwah

-मप्र पुलिस के दो ट्रेनिंग एकेडमी देश में अव्वल, भौंरी की पुलिस एकेडमी और पचमढ़ी के प्रशिक्षण संस्थान को राष्ट्रीय पुरस्कार

उत्कृष्ट प्रशिक्षण और मापदंड पर खरे उतरे मप्र पुलिस के दो प्रशिक्षण संस्थान

उत्कृष्ट प्रशिक्षण और मापदंड पर खरे उतरे मप्र पुलिस के दो प्रशिक्षण संस्थान

भोपाल. मप्र पुलिस के दो प्रशिक्षण संस्थानों को राष्ट्रीय और जोन स्तर पर अव्वल स्थान मिला है। देश के वेस्टर्न जोन में भोपाल के भौंरी स्थित मप्र पुलिस एकेडमी को डीएसपी और एसआइ का प्रशिक्षण बेहतर तरीके से करवाने के साथ ही संस्थान के कैंपस में सभी 19 मापदंडों का पालन करने के लिए पुरस्कार मिला है। इसके अलावा आरक्षकों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण केंद्र का पुरस्कार पचमढ़ी के पुलिस प्रशिक्षण संस्थान को मिला है। वेस्टर्न जोन में राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा और छत्तीसगढ़ राज्य शामिल हैं। मप्र के दोनों विजेता संस्थानों को दिल्ली में आयोजित होने वाले समारोह में दो लाख रुपए और ट्रॉफी दी जाएगी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह वर्ष 2021-22 के लिए ये पुरस्कार देंगे। पुरस्कार लेने पीटीएस पचमढ़ी की एसपी निमिषा पांडेय और भौंरी पुलिस एकेडमी के डिप्टी डायरेक्टर मलय जैन दिल्ली जाएंगे।
शारीरिक-मानसिक रूप से मजबूत बनाती है ट्रेनिंग
डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना ने कहा कि यह उपलब्धि मप्र पुलिस में नई ऊर्जा का संचार करेगी। ट्रेनिंग पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाती है। इसके अलावा शांति और कानून व्यवस्था को बनाए रखने में भी सक्षम करती है। यहां बता दें, यह पहली बार है जब एमपी पुलिस ने दो कैटेगरी बेस्ट एकेडमी और बेस्ट पीटीएस में दो ट्रॉफी जीती हैं। इन्हें यह स्थान ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एवं डेवलपमेंट द्वारा किए गए आकलन के बाद मिला है, यह टीम देशभर के पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों में उत्कृष्ट प्रशिक्षण का आकलन करती है।
ऐसे हुआ मप्र के प्रशिक्षण संस्थानों का चयन
वर्ष 2021-22 के लिए देश के सभी प्रांतों को इस ट्रॉफी के लिए 6 जोन में बांटा गया था। मध्य प्रदेश के साथ ही राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़ और गुजरात को भी वेस्टर्न जोन में रखा गया था। इन राज्यों में आरक्षकों और डीएसपी को ट्रेनिंग देने वाले उत्कृष्ट संस्थानों के लिए यूनियन होम मिनिस्टर ट्रॉफी का चयन करना था। इस प्रक्रिया के तहत पचमढ़ी के पुलिस प्रशिक्षण संस्थान का चयन आरक्षकों को सर्वश्रेष्ठ ट्रेनिंग और अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए किया गया वहीं डीएसपी की ट्रेनिंग के लिए इसी जोन में पुलिस अकादमी भौंरी, भोपाल को सर्वश्रेष्ठ माना गया।

ट्रेंडिंग वीडियो