scriptमध्यप्रदेश: किसानों को एक सीजन में सर्वाधिक बीमा राशि दिलाने वाला राज्य बना | MP provide maximum insurance amount to farmers in a season | Patrika News

मध्यप्रदेश: किसानों को एक सीजन में सर्वाधिक बीमा राशि दिलाने वाला राज्य बना

locationभोपालPublished: Sep 03, 2020 02:19:22 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

प्रदेश के किसानों को दूसरी बार बीमा योजना का लाभ मिलने जा रहा है।

मध्यप्रदेश: किसानों को एक सीजन में सर्वाधिक बीमा राशि दिलाने वाला राज्य बना

मध्यप्रदेश: किसानों को एक सीजन में सर्वाधिक बीमा राशि दिलाने वाला राज्य बना

भोपाल. मध्यप्रदेश, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत प्रदेश के किसानों को एक सीजन में सर्वाधिक बीमा राशि दिलाने वाला राज्य बना है। इस मौके पर मंत्री भूपेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का धन्यवाद किया है।
उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जहां एक सीजन में किसानों को इस योजना का सर्वाधिक लाभ दिलाया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आगामी छह सितंबर को 20 लाख से ज्यादा किसानों के खातों में 4614 करोड़ रुपये की राशि जमा कराएंगे। योजना में बीमा कंपनियों ने 20 लाख 38 हजार 982 किसानों की 4614 करोड़ से अधिक की दावा राशि मंजूर की है। यह राशि किसानों के खातों में जमा की जाएगी।
वर्ष 2019 में अति वर्षा के कारण राज्य के बड़े इलाके में फसलें खराब हुई थीं। लेकिन पूर्ववर्ती सरकार ने राज्यांश जमा नहीं कराया, इस कारण किसानों को बीमा याजना का लाभ नहीं मिल सका। मार्च महीने में मुख्यमंत्री बनते ही शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के हित में पहला कदम उठाते हुए बीमा योजना की लंबित राशि का भुगतान करने का आदेश जारी किया। इसके बाद मई महीने में 16 लाख से ज्यादा किसानों के खातों में 3100 करोड़ रुपये की बीमा राशि जमा कराई गई थी। अब फिर चार महीने में ही प्रदेश के किसानों को दूसरी बार बीमा योजना का लाभ मिलने जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो