अब आप भी घूम सकते है राजभवन, ट्रायल शुरू, आम लोगों के लिए जल्द होगा लागू

राजभवन जल्द ही ऐसे व्यवस्था करने जा रहा है कि जिससे आम जनता राजभवन का भ्रमण कर सकते है।

By: Amit Mishra

Updated: 07 Mar 2020, 05:40 PM IST

भोपाल। अगर आप राजभवन का भ्रमण करना चाहते है तो आप की ये इच्छा जल्द पूरी होने वाली है। क्योकि राजभवन जल्द ही ऐसे व्यवस्था करने जा रहा है कि जिससे आम जनता राजभवन का भ्रमण कर सकते है। आम जनता को राजभवन का भ्रमण करवाने के लिए और प्रवेश प्रक्रिया को आसान बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके तहत अब आप के मोबाइल नंबर पर राजभवन की ओर से एक मैसेज आएगा और उस मैसेज को कोई भी एक आईडी के साथ दिखाने पर आप को राजभवन के अंदर प्रवेश मिल जाएगा। राजभवन के अंदर प्रवेश मिलने पर आप राजभवन का भ्रमण कर सकते है।

ये खास रहेगा राजभवन में खास
राजभवन का भ्रमण करने आए लोगों के लिए सांदिपनी सभागार भी बनाया गया है। इसमें भारतीय आश्रम शिक्षा पद्धति और पठन-पाठन की सचित्र जानकारी दी गई है। इस गैलरी में करीब 30 चित्र लगे हुए हैं। इतना ही नहीं राजभवन का पंचतंत्र पार्क बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहां बाघ, हिरण, मोर समेत अन्य पशु-पक्षियों की मूर्तियां लगी हैं। इसके अलावा हॉल में एक छोटा चिड़ियाघर भी बनाया है,

 

आनलाइन व्यवस्था रहेगी
जानकारी के अनुसार नई व्यवस्था का ट्रायल शुरू हो चुका है है। आने वाले दिनों में इस नई व्यवस्था का लाभ आम लोग ले सकते है। आनलाइन व्यवस्था होने के कारण लोगों को राजभवन भी आने की जरूरत नहीं है। बस जो भी व्यक्ति राजभवन का भ्रमण करना है उसे बस राजभवन की बेवसाइट पर जाकर आवेदन करना है, आवेदन के बाद आप के द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर आप को मैसेज आ जाएगा। मैसेज में आप को राजभवन आने की तारीख और समय दिया रहेगा उस दिन आप राजभवन पहुंचकर एक आईडी और मैसेज दिखाकर राजभवन का भ्रमण कर सकते है।राजभवन मेें न केवल आम लोग बाल्कि स्कूल-कॉलेज के छात्राें भी भ्रमण कर सकते हैं। इसके लिए भी राजभवन की वेबसाइट पर आवेदन कर प्रवेश और भ्रमण का समय ले सकेंगे।

 

इस तरह होगी प्रक्रिया
राजभवन में भम्रण करने के लिए आप को वेबसाइट पर अपना आईडी प्रूफ का नंबर और मोबाइल नंबर देना पड़ेगा इसके बाद संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे आवेदन में भरना होगा। इस तरह से आवेदक का क्रॉस वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेबसाइट पर जानकारी देने के बाद आवेदक के मोबाइल पर राजभवन की ओर से मैसेज पहुंचेगा। आवेदक प्रवेश द्वार पर उक्त मैसेज को दिखाएंगे तो उसमें दिया गया नंबर वेरिफाई किया जाएगा। आवेदक द्वारा दी गई आईडी के नंबर का भी मिलान होगा। यह आईडी पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, आधार कार्ड आदि हो सकती है। आईडी का मिलान होने के बाद आवेदक को प्रवेश दिया जाएगा।

 

Show More
Amit Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned