scriptMp Board Result 2019: फेल हुए छात्र ना हों निराश, सरकार की इस योजना के तहत आप हो सकते हैं पास | mp ruk jana nahi scheme for 10th 12th fail students | Patrika News

Mp Board Result 2019: फेल हुए छात्र ना हों निराश, सरकार की इस योजना के तहत आप हो सकते हैं पास

locationभोपालPublished: May 15, 2019 03:26:18 pm

Submitted by:

Faiz

नतीजे घोषित होने के बाद जहां पास हुए स्टूडेंट्स में जश्न का माहौल है। वहीं, फेल हुए छात्रों में निराशा देखी जा रही है। इस निराशा से बचाने के लिए अब सरकार आपका सहयोग कर रही है।

exam result 2019

Mp Board Result 2019: फेल हुए छात्र ना हों निराश, सरकार की इस योजना के तहत आप हो सकते हैं पास

भोपालः मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) में कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित कर दिये हैं। मुख्य सचिव एस.आर मोहंती ने दोनो ही कक्षाओं के रिजल्ट सुबह 11 बजे जारी किये, साथ ही परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को बधाई दी, वहीं परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों को हार ना मानते हुए एक बार फिर डटकर पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरने की सलाह भी दी। नतीजे घोषित होने के बाद जहां पास हुए स्टूडेंट्स में जश्न का माहौल है। वहीं, फेल हुए छात्रों में निराशा देखी जा रही है। इस निराशा से बचाने के लिए अब सरकार आपका सहयोग कर रही है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परीक्षा में फेल हुए विद्यार्थियों को निराशा से बचाने के लिए साल 2018 में ‘रुक जाना नहीं’ योजना का संचालन किया था, जिसे प्रदेश की मौजूदा कमलनाथ सरकार ने भी बिना संशोधन किये जारी रखा है। आइये जानते हैं योजना के बारे में खास बातें।


योजना के तहत मध्य प्रदेश के फेल हुए छात्र परीक्षा परिणाम के कुछ दिनों बाद ही एक बार फिर योजना के तहत परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। योजना के तहत फेल हुए छात्र सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षा देंगे, जिनमें वो फेल हुए हैं। योजना का उद्देश्य थोड़े नंबरों या विषयों के कारण बच्चों का साल बचाना है। इसलिए अब उन छाभों को भी निराश होने की जरूरत नहीं है, जो इस बार 10वीं या 12वीं कक्षा में पास नहीं हो पाए हैं। फिलहाल, खबर के माध्यम से रुक जाना नहीं योजना के बारे में पूरी जानकारी पाइये, साथ ही एक बार फिर जितने विषयों में फेल हुए हैं, उन्ही की परीक्षा की तयारी में जुट जाइए।


ऐसे छात्र होंगे योजना के तहत पात्र

माध्यमिक शिक्षा मंडल, म. प्र. भोपाल के वर्ष 2018-19 में कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के फेल हुए और अनुपस्थित रहे ऐसे छात्र जिन्होंने वर्ष 2017 में 10 वीं कक्षा की परीक्षा पास की है और किसी कारणवश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 12 वीं की परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। यानी इन दोनो परीक्षाओं के बीच कम से कम एक साल का गेप है। ऐसे विद्यार्थी भी रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत कक्षा 12 वीं की परीक्षा में सम्मिलित होकर इसका लाभ उठा सकते हैं, साथ ही एक साल बरबाद होने से बचा सकते हैं।


परीक्षा से संबंधित जानकारी

प्रश्न पत्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम के अनुसार होंगे। इसमें सिर्फ अनुत्त्तीर्ण विषयों की परीक्षा ही देनी होगी। इसमें फाइनल मार्कशीट मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड, भोपाल द्वारा जारी की जाएगी, जिसमें पहली परीक्षा में पास किये गए विषयों के अंक भी लिखे होंगे, साथ ही इस योजना के तहत प्राप्त किये गए अंक भी लिखे होंगे। वर्ष 2018 में आयोजित परीक्षा के पहले चरण में पास हुए विद्यार्थियों को हीं कक्षा 11 में नियमित प्रवेश मिलेगा। दूसरे चरण में पास हुए विद्यार्थियों को नियमित प्रवेश नहीं मिलेगा। परन्तु वे वर्ष 2020 के जून महीने में रुक जाना नहीं योजना के तहत आयोजित कक्षा 12 वीं की परीक्षा में सम्मलित हो सकेंगे।


ऐसे करें योजना के तहत परीक्षा का रजिस्ट्रेशन

रुक जाना नहीं योजना के पात्र विद्यार्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। इसके तहत आवेदन करने के लिए मध्य प्रदेश राज्य ओपन स्कूल समिति लिंक पर विजिट करना होगा। इसके अलावा, यहां योजना के अंतर्गत परीक्षा फॉर्म डाउनलोड करने के लिए म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद लिंक पर विजिट करना होगा। योजना के तहत परीक्षा से संबंधित जानकारी के लिए म.प्र, ऑनलाइन की हेल्पलाइन नंबर 0755-4019400 पर भी संपर्क कर सकते हैं। साथ ही, इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://www.mpsos.nic.in/ पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो