संविदा शिक्षक भर्ती की कर रहे हैं तैयारी, तो जानिए क्या हैं लेटेस्ट अपडेट्स

rishi upadhyay

Publish: Nov, 15 2017 05:58:15 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
संविदा शिक्षक भर्ती की कर रहे हैं तैयारी, तो जानिए क्या हैं लेटेस्ट अपडेट्स

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक फरवरी 2018 में संविदा शिक्षकों के लिए बंपर भर्तियां लाने वाला साबित हो सकता है।

भोपाल। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक अगले साल संविदा शिक्षकों के लिए बंपर भर्तियां लाने वाला साबित हो सकता है। जी हां, फरवरी 2018 में संविदा शिक्षकों की लगभग 32 हजार वैकेंसी जारी हो सकती हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपके लिए अपने करियर को एक नई दिशा देने का मौका मिल सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप संविदा शाला शिक्षक की भर्ती से जुड़ी हर खबर पर नजर बनाए रखें। हम आप तक संविदा शिक्षकों की भर्ती से जुडी़ हर खबर पहुंचा रहे हैं।

 

आपको बता दें कि संविदा शिक्षक की भर्ती परीक्षा व्यवसायिक परीक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित की जाएगी। इतना ही नहीं इस परीक्षा में तकरीबन 20 लाख लोगों के भाग लेने की उम्मीद है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप अपनी तैयारी अभी से ही करना शुरू कर दें।

 

वैसे इस परीक्षा के लिए अभी तक तीन बार संभावित तारीखों का ऐलान हो चुका है, लेकिन भर्ती नहीं हो पाईं हैं। बीते 6 सितम्बर को ये खबर आई थी कि दिसम्बर में संविदा शिक्षकों की भर्ती होगी, फिलहाल ये अगले साल फरवरी तक के लिए टल गई है, लेकिन माना जा रहा है कि इस बार ये परीक्षा जल्दी ही आयोजित की जाएगी। खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस बारे में घोषणा कर चुके हैं कि इस भर्ती में 25 प्रतिशत यानि 10 हजा
पद अतिथि शिक्षकों के लिए आरक्षित होंगे।

 

दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार ने 2013 विधानसभा चुनाव के ठीक पहले प्रदेश में संविदा शाला शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की थी। भर्ती नियमों की तैयारी में पिछले चुनाव निकल गए, लेकिन भर्तियां नहीं हो पाईं। इसके बाद से भी सरकार कई बार नियम जारी कर चुकी है। खुद प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड यानि पीईबी 3 बार परीक्षा की संभावित तारीखों की घोषणा कर चुका है, लेकिन भर्ती नहीं हो पाई।

 

इस बीच कई बार शिक्षकों के पदों पर भी सवाल उठा। मसलन बीच में भर्तियां रुक जाने के बाद शिक्षकों के रिक्त पदों की संख्या 22 हजार से 41 हजार तक पहुंच गई थी। बाद में वित्त विभाग के आपत्ति के बाद कैबिनेट ने 5 हजार 560 पदों को कम कर दिया था, जिसके बाद 31 हजार 645 पदों पर भर्ती की बात कही। वर्तमान में लगभग 40 हजार पदों पर भर्ती होने की बात सामने आ रही है।

 

मिल सकते हैं बोनस अंक
संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा में अतिथि शिक्षकों को 100 दिन के अऩुभव पर भई बोनस अंक दिए जा सकते हैँ। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी अतिथि शिक्षकों के लिए बोनस अंक की मौजूदा व्यवस्था की समीक्षा कर रहे हैं, नए प्रस्ताव के तहत बोनस अंक के लिए न्यूनतम अनुभव 200 से घटाकर 100 दिन किया जा सकता है, वहीँ इसके स्लैब भी बढ़ाए जा सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned