scriptखुशखबरीः शिक्षक पात्रता परीक्षा की वेटिंग लिस्ट वालों के नियुक्ति आदेश जारी, यह है अपडेट | MP teacher eligibility test 2018 waiting list news | Patrika News

खुशखबरीः शिक्षक पात्रता परीक्षा की वेटिंग लिस्ट वालों के नियुक्ति आदेश जारी, यह है अपडेट

locationभोपालPublished: Mar 16, 2022 07:33:23 pm

Submitted by:

Manish Gite

MP teacher eligibility test 2018- शिक्षक पात्रता परीक्षा में वेटिंग वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जारी हुए नियुक्ति आदेश…।

teacher-1.png

भोपाल। तीन वर्षों से भी अधिक समय से अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहे चयनित शिक्षकों का इंतजार अब खत्म हो गया है। शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में चयनित हुए उच्च माध्यमिक और माध्यमिक शिक्षकों की वेटिंग लिस्ट वाले अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश जारी हो गए हैं। इसके अलावा इसी परीक्षा के ओबीसी होल्ड वाले हजारों शिक्षकों को थोड़ा इंतजार और करना होगा।

 

मध्यप्रदेश में पीईबी के जरिए शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा 2018 का आयोजन किया गया था। इनमें से अक्टूबर 2021 में चयनित शिक्षकों की सूची जारी की गई थी। इनकी नियुक्ति के बाद वेटिंग लिस्ट जारी होना थी। जिसका इंतजार अब खत्म हो गया है। बुधवार को लोक शिक्षण संचालनालय ने नियुक्ति आदेश जारी कर दिए हैं। इनमें उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 853 और माध्यमिक शिक्षकों के 923 पदों की वेटिंग क्लीयर कर दी गई है। जबकि एक विषय की प्रक्रिया रोक दी गई है, क्योंकि उसका प्रकरण कोर्ट में चल रहा है।

बुधवार को एमपीटीइटी से चयनित हुए वेटिंग लिस्ट वाले उम्मीदवारों के संबंध में चर्चा के लिए मीटिंग बुलाई गई थी। लोक शिक्षण संचालनालय आयुक्त अभय वर्मा की ओर से सभी संभागीय संयुक्त संचालक, डीपीआई एवं सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक पद पर प्रतीक्षासूची में चयनित अभ्यर्थियों के नियोजन की प्रक्रिया शीघ्र करना बताया गया है।

 

पिछले कुछ दिनों से वेटिंग क्लीयर करने के लिए चयनित शिक्षक लामबंद हो रहे थे। विधानसभा के बजट सत्र के दौरान भी कई विधायकों ने शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को लेकर सवाल उठाए थे। बजट के दौरान भी सरकार की तरफ से यह बताया गया था कि सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेज कर दी जाएगी।

 

पांच विषयों में नहीं दिया 27 फीसदी आरक्षण

प्रदेश में तीन साल बाद शिक्षकों को नियुक्ति दी गई है। इनमें से 11 विषय के चयनित शिक्षकों को 27 फीसदी ओबीसी के हिसाब से नियुक्ति दे दी गई, जबकि 5 विषय ऐसे हैं जिन्हें 14 फीसदी के हिसाब से ही नियुक्ति दी गई है। इस कारण बड़ी संख्या में ओबीसी के शिक्षकों को होल्ड पर रखा गया है। इन्हीं शिक्षकों ने बाकी पांच विषयों में 13 फीसदी के हिसाब से नियुक्ति देने की मांग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो