scriptविधानसभा सत्र आज से: दोनों दलों ने तैयार की रणनीति, 2 फीसदी DA की मिल सकती है सौगात | mp vidhan sabha budget session latest news | Patrika News

विधानसभा सत्र आज से: दोनों दलों ने तैयार की रणनीति, 2 फीसदी DA की मिल सकती है सौगात

locationभोपालPublished: Feb 18, 2019 10:02:18 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

विधानसभा के बजट सत्र से पहले दोनों दलों ने तैयार की रणनीति, दो फीसदी डीए की मिल सकती है सौगात

mp vidhan sabha budget session

mp vidhan sabha budget session

भोपाल. विधानसभा में कमलनाथ सरकार का पहला बजट सत्र सोमवार से शुरू हुआ। इसमें सरकार अपना लेखानुदान पेश करेगी। इस सत्र में कर्जमाफी सहित अन्य वचन और कर्मचारियों के लिए दो फीसदी डीए के प्रावधान प्रमुखता से रहेंगे।

21 फरवरी तक चलने वाले इस सत्र में कानून व्यवस्था और किसान कर्जमाफी पर हंगामे के आसार हैं। इस सत्र में राज्य सरकार अंतरिम बजट सहित तीन विधेयक पेश करेगी। पहले दिन अंतरिम बजट पेश की जाएगी। अगले दिन इस पर चर्चा होगी।

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देकर सोमवार को सदन स्थगित भी हो सकता है। मुख्यमंत्री कमलनाथ और विपक्षी दल के स्तर पर इस पर विचार हो रहा है। यदि ऐसा होता है तो लेखानुदान बजट बुधवार को पेश होगा।

भाजपा को देंगे करारा जवाब : कमलनाथ, सरकार पर उठाएंगे सवाल : गोपाल भार्गव

विधानसभा के सोमवार से शुरू हो रहे बजट सत्र को लेकर कांग्रेस और भाजपा ने रविवार देर रात अपनी-अपनी रणनीति बनाई। कांग्रेस सरकार ने किसान कर्जमाफी को ऐतिहासिक फैसला साबित करने के दांव-पेंच विधायकों को समझाए। वहीं, भाजपा ने कर्जमाफी को एक्सपोज करने की रणनीति बनाई।

वॉकआउट से लेकर जवाबी पलटवार तक के लिए दोनों दलों ने अपने तरकश में आरोप-प्रत्यारोप के तीर रख लिए हैं। भाजपा ने जहां दो महीने में कांग्रेस की विफलता को टारगेट बनाना तय किया है, तो कांग्रेस ने 15 सालों के भाजपा राज की परतों को खोलकर जवाब देने की रणनीति बनाई है। पढि़ए, किसकी क्या रणनीति…

सदस्य रहेंगे आक्रामक, किसान कर्जमाफी को बताएंगे बड़ा कदम

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक में साफ कर दिया कि विधानसभा में शुरुआत से ही भाजपा पर आक्रामक रहना है। कमलनाथ ने प्रत्येक विधायक को पूरे समय सदन में उपस्थित रहने के लिए भी ताकीद किया। साथ ही मंत्रियों को अपने विभागों के सवाल-जवाब पर कमांड करने के लिए कहा।

उन्होंने कर्जमाफी को बड़ा कदम बताकर कहा कि ये पूरा परिदृश्य बदल देगी, इसलिए इस पर पूरी तैयारी रखें। भाजपा कर्जमाफी पर भ्रम फैलाकर चुनावी फायदा लेने की कोशिश कर रही है। इसे आपको सदन से ्रसड़क तक विफल करना है। 22 फरवरी से किसानों के खाते में पैसा पहुंचेगा, तो आप लोगों को इस पर किसानों के बीच जाना है। वहीं, दिग्विजय सिंह और कमलनाथ के बीच मुलाकात हुई। इसमें सदन से लेकर लोकसभा चुनाव की तैयारी और सीटों को लेकर भी गुफ्तगू हुई।

तबादले पर आक्रोश, तो चुनाव का हवाला

बैठक में विधायकों ने अपनी समस्याएं भी बताईं। तबादलों में पूछपरख नहीं होने और सरकार में किसी के द्वारा न सुने जाने की बात कही। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद इन समस्याओं को हल किया जाएगा। अभी लोकसभा चुनाव पर ध्यान दो। दिल्ली में भी सरकार बनती है, तो हमारी पार्टी के लिए अच्छा होगा। आप लोगों के काम भी होंगे।

गोविंद-गोपाल के बीच हुई मुलाकात

संसदीय कार्यमंत्री गोविंद सिंह और नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव के बीच मुलाकात हुई। गोविंद शाम को गोपाल के निवास पर पहुंचे। उनमें चर्चा हुई कि पुलवामा आतंकी हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि देकर सोमवार को सदन स्थगित कर दिया जाए। इस पर प्रारंभिक सहमति बनी, लेकिन सोमवार को ही विधानसभा में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में अंतिम फैसला किया जाएगा।

सांकेतिक वॉकआउट, सरकार को घेरकर दिखाएंगे आईना

भाजपा कार्यालय में विधायक दल की बैठक में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने कहा कि कर्जमाफी पर सरकार को एक्सपोज करना है। हमें पलायन नहीं करना, सांकेतिक वॉकआउट करेंगे। तथ्य, तर्क और हौसले से सरकार को घेरकर आईना दिखाना है। प्रदेश में अराजकता की स्थिति है, बच्चे का अपहरण हो गया, हत्याएं हो रही हैं, तबादला उद्योग बन गया है।

प्रदेश सरकार सवर्णों के लिए 10 फीसदी आरक्षण लागू नहीं कर रही है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हर विधायक को अपने क्षेत्र में 50 सभाएं कर सरकार की खामियां गिनानी हैं। जनहित के मुद्दों को दृढ़ता से उठाना है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि ये सरकार द्वेष भावना से काम कर रही है। लोकसभा चुनाव जीतना है और हमको कमजोर नहीं पडऩा है। बैठक संगठन महामंत्री सुहास भगत और चुनाव सह प्रभारी सतीष उपाध्याय भी शामिल हुए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो