scriptMP Weather: 16 जिलों में बारिश के साथ चल सकती है तेज हवा, जारी किया गया अलर्ट | MP Weather: Heavy rain alert issued in 16 districts | Patrika News

MP Weather: 16 जिलों में बारिश के साथ चल सकती है तेज हवा, जारी किया गया अलर्ट

locationभोपालPublished: Mar 31, 2023 04:17:50 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

MP Weather: Heavy rain alert issued in 16 districts

weather_1.jpg

Heavy rain

भोपाल/इंदौर/ग्वालियर। पूरे मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। सुबह से ही राजधानी भोपाल में मोसम बदला हुआ है। कहीं-कहीं पर हल्की बारिश भी हुई है। नर्मदापुरम में शुक्रवार सुबह से रिमझिम बारिश जारी है। सागर के ग्रामीण अंचलों में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है। इसके अलावा नीमच, भिंड, मुरैना, अनूपपुर, शिवपुरी, मंदसौर, श्योपुरकलां, हरदा, विदिशा, रायसेन में बारिश हुई। इसके साथ ही सिंगरौली में ओले गिरे। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है।

मोसम में हो रहा बदलाव

सुबह से बादलों के चलते सुबह तापमान काफी तेजी से बढ़ा। इसके चलते सुबह 11.30 बजे तक तापमान 31 डिग्री के पार हो गया। लेकिन दिन में तापमान ज्यादा नहीं बढ़ सका। मौसम में आए बदलाव के चलते दिन का तापमान 2.5 डिग्री तक कम होकर रात का 3.2 डिग्री तक बढ़ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बादलों के चलते दिन का कम और रात का तापमान बढ़ा हुआ है। वहीं बूंदाबांदी की संभावना अब कम ही है। हल्के बादलों के साथ दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी। गुरुवार को अधिकतम तापमान 33.6 और न्यूनतम 19.8 डिग्री दर्ज किया गया।

 

weather_31.png

बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग की रुपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से जबलपुर, रीवा और शहडोल, सागर में हल्की बारिश होने के आसार है। यहां 30 से 50किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलने और आकाशीय बिजली गिरने-चमकने की संभावना है। नर्मदापुरम और सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने के साथ 30 से 40 किमी की रफ्तार से हवा चल सकती है। शहडोल, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, रीवा, सागर और इंदौर संभाग के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बौछारें और बिजली गिरने के आसार है, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चलेगी।

MP में 24 घंटे में इतनी बारिश

मध्यप्रदेश के रीवा, खजुराहो, गुना, नौगांव, नरसिंहपुर, नौगांव, जबलपुर, ग्वालियर, नर्मदापुरम, सतना, दमोह, दतिया और उज्जैन में बारिश हुई। रीवा में सबसे ज्यादा 5.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं, खजुराहो में 2.8 मिमी, गुना में 1.6 मिमी, नौगांव-नरसिंहपुर में 1-1 मिमी बारिश दर्ज की गई।

ऐसे बदला तापमान

सुबह 5.30 20.6
सुबह 8.30 25.2
सुबह 11.30 31.6
दोपहर 2.30 32.8
शाम 5.30 32.4

https://youtu.be/OBkmMXF0MDo

ट्रेंडिंग वीडियो