Weather Update: संडे को भी इन जिलों में नहीं थमेगा बारिश का दौर, जारी किया गया रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट

जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल...

By: Ashtha Awasthi

Updated: 23 Aug 2020, 08:53 AM IST

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में 21 और 22 अगस्त यादगार दिन (Heavy rain) बन गया। राजधानी भोपाल में 24 घंटे में साढ़े 8 इंच बारिश हुई, जो 14 साल बाद अगस्त में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश (Weather Forecast) है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2006 में 14 अगस्त को 24 घंटे में 11.66 इंच बारिश हुई थी। वहीं इंदौर में 100 साल में पहली बार एक दिन में 12.5 इंच पानी बरसा।

Gujarat Rain: गुजरात  में अब तक 88 फीसदी से ज्यादा बारिश

लगातार बारिश की वजह से नदी-नाले उफान पर हैं। इसके चलते कई क्षेत्रों में पानी लग गया है। साथ ही लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है, जिसके चलते कई जिलों के डैम को भी खोल दिया गया है। वहीं मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने प्रदेश में आगामी 24 घंटो के दौरान इसी तरह की बारिश का पूर्वानुमान जताया है, जिसे देखते हुए कई जिलों में रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों में सागर, जबलपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल संभाग के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। वहीं, रीवा और शहडोल के कई स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारे पड़ सकती हैं।

rain in ajmer

इन जिलों में जारी किया गया रेड अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 24 घंटों के दौरान खरगौन, अलीराजपुर, धार, रतलाम और झाबुआ में बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। साथ ही इन इलाकों में बिजली भी गिर सकती है। इसलिए इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम वैज्ञानिको का कहना है कि भोपाल में शनिवार सुबह तक 36.90 इंच बारिश हो गई। यह अब तक की सामान्य बारिश से 5.49 इंच ज्यादा है। भोपाल में सीजन की बारिश का कोटा 43.64 पूरा होने के लिए अब सिर्फ 6.74 इंच बारिश की ही जरूरत है।

Weather forecast
Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned