MP Weather Update: तीन सिस्टम सक्रिय होने से आज भी बरसात, रात में ठंड गायब

खजुराहो, सतना और सागर में बारिश, ग्वालियर में दूसरे दिन भी अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम, दो दिन ऐसा ही रहेगा मौसम का मिजाज

By: Hitendra Sharma

Published: 19 Nov 2020, 12:29 PM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज इन दिनों बिगड़ा हुआ है। रात में ठंड अचानक गायब हो गई है, वहीं प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश, बूंदाबांदी की स्थिति बनी हुई है। बुधवार को खजुराहो, सतना, सागर, उज्जैन सहित अन्य स्थानों पर बारिश दर्ज की गई, वहीं कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार एखसाथ तीन सिस्टम बनने की बजह से प्रदेश में बारिश हो रही है। एक सिस्टम अरब सागर के मध्य में बना है जहां कम दवाब का क्षेत्र बनने से बदलाव हुआ है। दूसरा सिस्टम राजस्थान में बना है जहां ऊपरी हवा का चक्रवात बन गया है। तीसरा सिस्टम जम्मू-कश्मीर पर बनने के चलते हवाओं का रुख दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी हो गया है। प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र सहित कई इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है।

पिछले दिनों जो सर्दी का दौर चल रहा था, उस पर पिछले तीन चार दिनों से विराम लग गया है। प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है, वहीं कुछ स्थानों पर तो यह सामान्य से 4 से 5 डिग्री अधिक है। ऐसे में रात में सर्दी लगभग गायब हो गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि फिलहाल तीन चार दिन मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा। मौसम विज्ञानी एके शुक्ला ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास पहुंच गया है, वहीं एक कम दबाव का क्षेत्र अरब सागर में बनेगा, जिसके गहराने की संभावना है।
कहां कितनी बारिश
खजुराहो 12 मिमी
सतना 4 मिमी
सागर 2 मिमी
उज्जैन 0.3 मिमी
गुना 0.2 मिमी

सावधान: ठंड के साथ बढ़ेगा कोरोना
विश्व स्वास्थ संगठन ने ठंड के साथ कोरोना संक्रमण बढऩे की चेतावनी जारी की है। चेतावनी के मुताबिक 50 साल से अधिक उम्र और 15 साल से कम उम्र के बच्चों के संक्रमित होने की संभावना ज्यादा है। इधर स्वास्थ विभाग की सलाह के वाबजूद लोग कोरोना गाइडलाइन को लेकर दिन-प्रतिदिन लापरवाह होते जा रहे हैं। छतरपुर जिले में नवंबर की शुरुआत में 40 से 45 केस एक्टिव थे, जो अब बढ़कर 75 हो गए हैं। 27 फीसदी की आयु 50 साल से अधिक है।

बारिश के बाद प्रदूषण में आई थी कमी
ग्वालियर में दीपावली पर बिगड़ी आवोहवा बारिश के चलते सुधरी थी लेकिन अब फिर से प्रदूषण का ग्राफ उपर की ओर बढऩे लगा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स बुधवार को 164 दर्ज किया गया है। दीपावली पर आतिशबाजी के चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स पर असर पड़ा था और यह दीपावली के एक दिन बाद बढ़कर 289 पर पहुंच गया, जो कि सेहत के लिए ठीक नहीं है। लेकिन एक दिन बाद हुई बारिश के बाद प्रदूषण में कमी देखने को मिली और 16 नवंबर को एयर क्वालिटी इंडेक्स 154 अंक कम यानि की 135 दर्ज किया गया, जो कि पुअर से मॉडरेट की श्रेणी में आ गया था।

latest weather update
Show More
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned