scriptमंत्रियों के जिलों में युवाओं को नहीं मिला कर्ज | mp youth facing difficulty to get udhyog loan in Madhya Pradesh | Patrika News

मंत्रियों के जिलों में युवाओं को नहीं मिला कर्ज

locationभोपालPublished: Jun 24, 2018 07:35:59 am

Submitted by:

Ashok gautam

कैसे बनें उद्यमी, जिम्मेदारों की उदासीनता से योजना हो रही कमजोर

Self employment

युवाओं को स्वरोजगार से जोडऩे का सपना दिखाकर उद्योग विभाग आवेदन ले रहा है लेकिन बैंकों इन्हें ऋण देने में आनाकानी कर रहे है

भोपाल. स्वरोजगार के जरिए युवाओं को टाटा, अंबानी बनाने का दावा करने वाली प्रदेश सरकार के मंत्रियों के जिलों में ही लोन नहीं दिलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के एक साल के आंकड़े बताते हैं कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के युवा और महिलाएं रोजगार के लिए सस्ते लोन से वंचित हैं। मंत्रियों की उदासीनता से योजना कमजोर साबित हो रही है।

जबकि, विधानसभा चुनाव में बेरोजगारी भी बड़ा मुद्दा है। प्रदेश के दो दर्जन अदिवासी जिलों में 29 लोगों को ही रोजगार के लिए कर्ज मिल पाया है। उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के गृह जिले रीवा में सिर्फ एक आदिवासी युवा को लोन मिला है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री संजय पाठक के संभाग में सिर्फ 4 लोगों को योजना का लाभ मिला है, जबकि उनके गृह जिले में किसी को लोन नहीं मिला। यही स्थिति अन्य मंत्रियों के जिलों की भी है। यह योजना पिछले दो साल से चल रही है।

 

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी के तहत युवाओं को उद्योग स्थापित करने के लिए 10 लाख से लेकर दो करोड़ रुपए तक लोन दिया जाता है। लोन लेने पर पांच त्न ब्याज अनुदान सरकार देती है।
इनके यहां लोन नहीं
मंत्री गौरीशंकर शेजवार, सुरेन्द्र पटवा के रायसेन, रुस्तम सिंह के मुरैना, लालसिंह आर्य के भिंड, अर्चना चिटनीस के बुरहानपुर, अंतरसिंह आर्य के धार, गोपाल भार्गव, भूपेन्द्र सिंह के सागर और वित्तमंत्री जयंत मलैया के दमोह जिले में किसी भी युवा को लोन नहीं दिया गया।
महिलाओं को रोजगार दिलाने में भी पीछे: अशोकनगर और आगर मालवा में एक भी महिला को रोजगार नहीं दिलाया। रायसेन, हरदा, दतिया, धार, अलीराजपुर, सिवनी, अनूपपुर और पन्ना में एक-दो महिलाओं को योजना का लाभ दिलाया है। प्रदेश में महज 450 महिलाओं को उद्यमी बनाया है।

किस मंत्री के जिले में कितने लाभार्थी
सीएम शिवराज सिंह चौहान के सीहोर में एक, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के इंदौर में पांच, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के विदिशा में 1, जयभान सिंह पवैया, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के ग्वालियर में 5, विस अध्यक्ष सीतासरन शर्मा के होशंगाबाद में दो, मंत्री नरोत्तम मिश्रा के दतिया में दो, यशोधरा राजे सिंधिया के शिवपुरी में 4, उमाशंकर गुप्ता, विश्वास सारंग के भोपाल में 3, पारस जैन के उज्जैन में 4, भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह, मंत्री शरद जैन के जबलपुर में 1, उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के गृह जिले रीवा में एक युवा को लोन मिला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो