script

दोबारा होगी 12वीं की परीक्षाएं, जारी हुए दिशा-निर्देश

locationभोपालPublished: Jul 16, 2020 07:10:00 pm

Submitted by:

Manish Gite

ऐसे छात्रों को मौका मिलेगा जो कोरोना पाजिटिव पाए गए थे या परिवार के कारण क्वारंटीन होने के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे…।

students.jpg

Class 10 and class 12 will start in TV from today

भोपाल। सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है, लेकिन मध्यप्रदेश के छात्रों के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) अपने स्टूडेंट्स के लिए दोबारा से परीक्षाएं करवाने जा रहा है। इनमें वे ही छात्र शामिल किए जाएंगे, जो कोरोना के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे। ऐसे छात्रों के लिए विशेष परीक्षा होगी।

 

मध्यप्रदेश का माध्यमिक शिक्षा मंडल कोरोना संकट और लॉकडाउन में आवाजाही बंद होने से परीक्षा से वंचित रह गए थे। ऐसे छात्रों को एक बार फिर परीक्षा देने का मौका मिलने वाला है। इसके लिए 20 जुलाई तक आनलाइन आवेदन जमा किए जाएंगे। बोर्ड ने इसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। ऐसे विद्यार्थियों से 20 जुलाई 2020 तक एमपी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से आवेदन पत्र मांगे गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार नेमा के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा मंडल फिर से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। इस परीक्षा में उन विद्यार्थियों को शामिल किया जा रहा है जो कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा से वंचित रह गए थे।

mpbse.jpg

 

 

इन्हें मिलेगा मौका:-

मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल के ऐसे छात्रों को मौका देने जा रहा है जो कोरोना पाजिटिव पाए गए थे। इसके अलावा ऐसे छात्र जो क्वारंटीन के दौर से गुजरे और परीक्षा से वंचित रह गए थे। इसके अलावा ऐसे छात्र जो परिवार के किसी सदस्य के पाजिटिव आने के कारण क्वारंटीन हो गए थे। इनके अलावा दृष्टिबाधित या मूकबधिर छात्रों को भी मौका मिलेगा, जो सुरक्षा कारणों से परीक्षा नहीं दे पाए थे।

 

सर्टिफिकेट देना होगा

ऐसे छात्रों को परीक्षा दोबारा देने के लिए आवेदन के साथ सर्टिफिकेट भी देना होगा। जैसे पाजिटिव छात्र का डिस्चार्ज पत्र अथवा सिविल सर्जन या सीएमएचओ या बीएमओ की तरफ से जारी किया गया प्रमाण पत्र देना होगा। इसके अलावा क्वारंटीन स्टूडेंट्स को तहसीलदार या नायब तहसीलदार का प्रमाण पत्र देना होगा। जबकि दृष्टि बाधित या मूकबधिर छात्रों को स्वयं का घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 23 जुलाई तक संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) को जानकारी और दस्तावेज उपलब्ध कराए जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी इन दस्तावेजों का परीक्षण कर 27 जुलाई तक संबंधित छात्रों के आवेदन और जानकारी को मान्य अथवा अमान्य कर सकेंगे।

 

जल्दी आएगा 12वीं का रिजल्ट:-

गौरतलब है कि 10वीं का रिजल्ट हाल ही में आया है। इन बच्चों को जनरल प्रमोशन दे दिया गया था और 12वीं के स्टूडेंट्स की शेष बची परीक्षा 9 से 16 जून के बीच कराई गई थी। माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं की परीक्षा 16 जून को समाप्त हो चुकी है। 12वीं का रिजल्ट आना बाकी है। बताया जा रहा है कि इस विशेष परीक्षा के बाद एक साथ रिजल्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह में या अगस्त के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

रिजल्ट घोषित होने पर बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in या mpbse.nic.in या एमपी मोबाइल ऐप पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं या 56263 पर एसएमएस करके भी देख सकते हैं।

https://youtu.be/s3W9ukzQtP4

ट्रेंडिंग वीडियो