scriptएमपीबीएसई डीईएलएड प्रथम और द्वितीय वर्ष परीक्षा परिणाम 2017 घोषित | MPBSE DElEd 2nd year exam results 2017 Declared check all india result 2017 on mpbsenicin for DEd DElEd Result 2017 | Patrika News

एमपीबीएसई डीईएलएड प्रथम और द्वितीय वर्ष परीक्षा परिणाम 2017 घोषित

locationभोपालPublished: Sep 01, 2017 05:08:00 pm

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) ने पहले और दूसरे वर्ष के डिप्लोमा में शिक्षा (डीईएलईएड) के परिणाम घोषित कर दिए हैं।

exam
भोपाल। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) के पहले और दूसरे वर्ष के डिप्लोमा की परीक्षा देने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट से अपने परिणामों की जांच कर सकते हैं।

जून 2017 में हुई थी परीक्षा:
एमपीबीएसई ने जून 2017 में परीक्षा का आयोजन किया। पहला साल का पत्र जून 20, 2017 को सुबह के सत्र में शुरू हुआ था, जबकि द्वितीय वर्ष का अखबार उसी दिन दोपहर सत्र में शुरू हुआ था।
ऐसे करें परिणामों की जांच :
– एमपीबीएसई के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
– यहां परिणाम पृष्ठ के लिए लिंक पर क्लिक करें।
– परिणाम पन्नों में, पहले और द्वितीय वर्ष के लिए डिप्लोमा इन – एजुकेशन (डीईएलईड) के लिए अलग-अलग लिंक हैं।
– जरूरी लिंक पर क्लिक करें।
– अब एक नया पृष्ठ खुल जाएगा।
अपने रोल नंबर और दिए गए क्षेत्रों में विवरण दर्ज करें। अपने परिणाम डाउनलोड करें और आगे संदर्भ के लिए एक ही प्रिंट आउट लें लें।
एमपीबीएसई के बारे में:
मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना 1965 में हुई। बाद में कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए परीक्षा आयोजित करने की प्रक्रिया शुरू हुई। मध्य प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा के प्रचार और विकास के लिए बोर्ड की स्थापना हुई थी। मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा को विनियमित करने, पर्यवेक्षण और नियंत्रण करने की क्षमता है। इसका प्राथमिक कार्य अकादमिक कार्यक्रम तैयार करना और परीक्षाओं का आयोजन करना है, खासकर राज्य स्तर के उच्च विद्यालय प्रमाणपत्र (एचएससी या कक्षा 10) और उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (एचएसएससी या कक्षा 12) के लिए।
बोर्ड का मुख्य उद्देश्य और कर्तव्यों के लिए पाठ्यक्रम की सिफारिश करना, नियमों का प्रस्ताव देना और निर्देशों और पाठ्यपुस्तकों के पाठ्यक्रम, पत्राचार पाठ्यक्रमों द्वारा पढ़ाते हुए, उच्च विद्यालयों की मान्यता और मध्य प्रदेश के उच्च माध्यमिक विद्यालयों को निर्दिष्ट करना है।
एमपीबीएसई परिणाम 2017 के परिणाम जानने के लिए यहां करें क्लिक –

एमपीबीएसई परिणाम 2017

एमपीबीएसई परिणाम 2017 की ऐसे करें जांच:
चरण 1: एमपीबएसई (mpbse.nic.in) के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
चरण 2: परिणाम पृष्ठ के लिए लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: परिणाम पृष्ठ में, पहले और द्वितीय वर्ष डिप्लोमा इन एजुकेशन (डीईएलईड) के लिए अलग-अलग लिंक हैं। संबंधित लिंक पर क्लिक करें
चरण 4: एक नया पृष्ठ खुल जाएगा।
चरण 5: प्रदान किए गए खेतों में अपना रोल नंबर और विवरण दर्ज करें।
चरण 6: अपने परिणाम को डाउनलोड करें और आगे संदर्भ के लिए एक ही प्रिंट आउट लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो