युवाओं के लिए खुशखबरी, MPPSC ने जारी किया नोटिफ़िकेशन-बस एक क्लिक में ऐसे होगा आवेदन

MPPSC 2019 bharti notification NOV. 2019 release:- इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए...

MPPSC Notification 2019 release NOV 2019 - मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से इस साल सीधी भर्ती के लिए पहली सूचना जारी...

- परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी...

भोपाल। रोज़गार के अवसरों का इंतज़ार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ( MPPSC ) ने शासकीय विभाग में भर्ती के लिए नोटिफ़िकेशन जारी ( MPPSC Notification 2019 ) कर दिया है, जिसका बेसब्री से इंतजार था। प्रतिभागी आयोग की वेबसाइट पर भर्ती का विज्ञापन देख सकते हैं।

साल की पहली सूचना जारी...
यह खास तरह की खुशखबरी इसलिए भी है कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से इस साल सीधी भर्ती के लिए ये पहली सूचना जारी की गई है। ये भर्ती प्रदेश के कृषि विभाग में सहायक संचालक के पद पर होनी है।

इस विभाग में निकली है भर्ती...
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के नोटिफिकेशन के तहत किसान तथा कृषि विकास विभाग के लिए सहायक संचालक किसान कल्याण तथा विकास ( क्षेत्र एवं विस्तार ) पद पर भर्ती होनी है।

आवेदन की अंतिम तारीख...
कुल 37 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। आवेदन 8 नवंबर 2019 से लेने शुरू किए जाएंगे, जबकि इसकी अंतिम तारीख 7 दिसंबर 2019 तय की गई है।

किस कैटेगरी में कितने पद...
जनरल : 17
एससी : 05
एसटी : 02
ओबीसी : 09
ईडब्ल्यूएस : 04
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से पहली बार ईडब्ल्यूएस के तहत आरक्षण की भी व्यवस्था की गई है।

नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां करें क्लिक: MPPSC Notification 2019

फीस:
इसमें अनारक्षित वर्ग व बहारी राज्य के उम्मीदवारों के लिए 2500 रुपए, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए 1250 रुपए फीस तय की गई है।

ये कर सकते हैं आवेदन:
निकाले गए पदों के लिए बीएससी कृषि के साथ कृषि में प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी में स्नात्कोत्तर उपाधि या भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, दिल्ली से स्नात्कोत्तर पत्रोपाधि (डिप्लोमा) अथवा कृषि इंजीनियरिंग स्नातक में कम से कम द्वितीय श्रेणी।

परीक्षा पैटर्न:
आयोग ने परीक्षा का स्लेबस अपनी अधिकारिक वेबसाइड पर डाल दिया है,ऐसे में आप इसे वहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे होगी परीक्षा: निगेटिव मार्किंग ...
ये परीक्षा आॅनलाइन होगी, साथ ही इसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी।

ऐसे करें आवेदन: How to Apply
भर्ती में आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। फिर यहां आधिसूचना डाउनलोड करके ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें और आवेदन पूर्ण हो जाने के बाद पंजीकरण शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करें।

एक क्लिक में ऐसे करें आवेदन : How to Apply

राज्य सेवा परीक्षा का 2 साल से इंतजार:
इससे पहले मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ( MPPSC )ने 31 दिसंबर 2018 को अपना कलैडर जारी किया था। जिसकी परीक्षा अब तक नहीं हो पाईं।

दरअसल शासन के विभिन्न पदों के लिए जैसे डीएसपी, डिप्टी कलेक्टर की परीक्षा अप्रैल में होनी थी, लेकिन अब तक इनका नोटिफिकेशन तक जारी नहीं हो सका है। इसमें पहले मेडिकल आॅफीसर के बैकलॉक पदों पर भर्ती की सूचना मार्च में जारी की गई थी। वहीं करीब 2 साल से राजीय सेवा परीक्षा को लेकर हजारों की संख्या में युवा इंतजार कर रहे हैं।

ऐसे में अब जो बातें सामने आ रही हैं, उनके अनुसार अब जल्द ही इसका नोटिफिकेशन आ सकता है। यहां तक के आयोग से जुड़े सूत्रों के अनुसार भी अब जल्द ही शासन के इन विभिन्न पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हो सकता है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned