scriptmukhyamantri teerth darshan yojana 2022 | चुनाव से पहले शुरू होगा तीर्थ दर्शन, जानिए कैसे करते हैं इसमें आवेदन | Patrika News

चुनाव से पहले शुरू होगा तीर्थ दर्शन, जानिए कैसे करते हैं इसमें आवेदन

Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana- जल्द शुरू होने वाली है तीर्थ दर्शन योजना, मध्यप्रदेश के लोग करेंगे अयोध्या की यात्रा...।

भोपाल

Updated: March 01, 2022 06:13:44 pm

भोपाल। कोरोना के कारण दो साल से बंद पड़ी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना को एक बार फिर पटरी पर लाने की तैयारी है। माना जा रहा है कि इस ट्रेन के जरिए भाजपा सरकार अपने चुनावी सफर की शुरुआत कर सकती है। मध्यप्रदेश में कोरोनाकाल में बंद हो गई मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना (MP Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana) को एक बार फिर लागू करने की तैयारी है। जनवरी 2020 में अंतिम ट्रेन तीर्थ दर्शन के लिए चली थी।

thirth.png

सूत्रों के मुताबिक शिवराज सरकार चुनाव से पहले हजारों बुजुर्गों को अयोध्या के दर्शन कराने की तैयारी में है। इसी यात्रा के साथ पुरानी तीर्थ दर्शन योजना दोबारा शुरू करने की तैयारी है। राजनीतिक गलियारों में यह भी माना जा रहा है कि इसी बहानें भाजपा सरकार अपने चुनावी सफर की भी शुरुआत कर देगी।

बताया जा रहा है कि धर्मस्व विभाग के अफसरों की चर्चा रेलवे विभाग के अधिकारियों के साथ हो चुकी है। राज्य सरकार के प्रस्ताव पर आइआरसीटीसी ने ट्रेन चलाने पर अपनी सहमति भी दे दी है।

मंत्री मोहन यादव ने मीडिया से कहा है कि कोरोनाकाल में बंद पड़ी इस पुरानी योजना को दोबारा शुरू करने की तैयारी है। प्रदेश में आखरी यात्रा जनवरी 2020 को हुई थी। इसके बाद देशभर की ट्रेनें बंद होना शुरू हो गई थी।

यहां पढ़ें पूरी डिटेल, ऐसे करें आवेदन

yojna.jpg

क्या है मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना

मध्यप्रदेश शासन ने जून 2012 में इस योजना का शुभारंभ किया है| इस योजना में प्रदेश के वरिष्ठ नागरिको जिनकी आयु 60 वर्ष पूर्ण हो चुकी है, देश के चिन्हित तीर्थ स्थलों में से किसी एक तीर्थ स्थल की नि: शुल्क यात्रा कराई जाती है| यात्रीयो को विशेष रेल से यात्रा, खाने – पीने की सामग्री, रुकने की व्यवस्था, जहाँ आवश्यक हो बस से यात्रा, गाइड व् अन्य सुविधाएँ मध्यप्रदेश शासन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग से अनुबंधित इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा उपलब्ध करायी जाती है|

ujjain2.jpg

इन स्थानों के लिए होती है यात्रा

बद्रीनाथ, केदारनाथ, जगन्नाथ पुरी, द्वारकापुरी, हरिद्वार, अमरनाथ. वैष्णोदेवी, शिर्डी, तिरुपति, अजमेर शरीफ,काशी (वाराणसी), गया, अमृतसर, रामेश्वरम्, सम्मेद शिखर, श्रवणबेलगोला, वेलाकानी चर्च (नागपट्टनम), श्री रामदेवरा, जेसलमेर, गंगासागर, कामाख्या देवी, गिरनार जी, पटना साहिब, इसके साथ ही उज्जैन, मैहर, श्री रामराजा मंदिर ओरछा, चित्रकूट, ओंकारेश्वर, महेश्वर और मुडवारा। इनके अलावा रामेश्वरम् – मदुरई, तिरुपति– श्री कालहस्ती, द्वारका– सोमनाथ, पूरी– गंगासागर, हरिद्वार–ऋषिकेश, अमृतसर–वैष्णोदेवी, काशी– गया शामिल है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबMaharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरणPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget 2022: 1 जुलाई से फ्री बिजली; यहां पढ़ें पंजाब सरकार के पहले बजट में क्या-क्या है खासपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- ये राजनीति नहीं है, ये अब सर्कस बन गया हैMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.