#CoronaWarriors : अपनी गाड़ी को मोबाइल सैनिटाइजर बनाकर अनोखे ढंग से लोगों को कोरोना से बचा रहे हैं मुमताज़

मध्य प्रदेश के कुरवाई में रहने वाले मुमताज अहमद लोगों को कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने के लिए एक खास तकनीक का सहारा लिया है। आइये जानते हैं उसके बारे में...।

By: Faiz

Published: 04 Apr 2020, 08:02 PM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश में जहां कोरोना वायरस तेजी से अपने पांव पसार रहा है। मौजूदा हालात की बात करें तो प्रदेश में अब तक कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या 165 हो गई है। वहीं, संक्रमण का शिकार होकर अब तक 11 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वही, प्रदेश में कुछ लोग ऐसे भी है, जो इन बिगड़ते हालात में अपनी जान और माल की परवाह किये बिना इस मुश्किल घड़ी में मानवता की सेवा में जुटे हुए हैं। पत्रिका ने ऐसे लोगों को #PatrikaKarmVir या #CoronaWarriors नाम दिया है। ये कहना जरा भी गलत नहीं होगा कि, जिस तरह लोगों की जान बचाने में प्रदेश और देश की पुलिस और डॉक्टर कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लोगों के बीच एक दीवार की भूमिका निभा रहे हैं। वैसे ही, ये कर्मवीर भी हैं, जो बिना किसी फायदे के लोगों की जान बचाने को ही सच्चा धर्म मान रहे है। इन्ही में से एक हैं णुमताज अहमद खान।

 

पढ़ें ये खास खबर- #CoronaWarriors : मामा शिवराज ने दोनो बच्चों को उपहार में पहुंचाई साइकल, गुल्लक की रकम गरीबों के लिए की थी दान


मुमताज ने बनाई मोबाइल सैनिटाइजर वैन

#CoronaWarriors

मध्य प्रदेश के कुरवाई में रहने वाले मुमताज अहमद लोगों को कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने के लिए एक खास तकनीक का सहारा लिया है। इस काम के लिए उन्होंने अपनी मारुति वैन को भी लोगों के सेवा कार्य में लगा रखा है। मुमताज ने अपनी मारुति में पानी की दो टंकियां असेंबल करके उन्हें एक इस्तेमाल में ली जाने वाली मोबाइल सैनिटाइजर वैन बना दिया है। यही नहीं ये वैन उन्होंने कोरोना से जुड़े हालात सामन्य न होने तक प्रशासन को ही दे दी है। बैन में मौजूद एक टंकी में उन्होंने सैनिटाइजर भरा है, जबकि दूसरी में शुद्ध पानी। इन्ही दोनो टंकियों में उन्होंने चार टोंटियां भी लगा रखी है। उनकी अपील पर प्रशासन ने उनकी वैन को सब्जी मार्केट में खड़ा किया है। साथ ही, सब्जी खरीदने आने वालों से अपील की है कि, बाजार में प्रवेश करते समय अपने हाथों को सैनिटाइजर करें और बाजार से जाते समय अपनी ओर से खरीदी गईं सब्जियों को शुद्ध पानी से धो लें।

 

पढ़ें ये खास खबर- #CoronaWarriors : कई दिनों से भूखी थी महिला हाईवे पर हो गई बेहोश, पुलिसकर्मी ने खून देकर बचाई जान


लोगों में जागरुकता बढ़ाने की पहल

मुमताज अहमद के मुताबिक, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार और प्रशासन की ओर से बार-बार अपील की जा रही है कि, जितना हो सके खुद को स्वच्छ रखें। इसी मुहिम से लोगों को प्रेरित करने के लिए मेने हाथों को साफ और संक्रमण मुक्त रखने की ये खास व्यवस्था की है। मुमताज ने कहा कि, मेरी ओर से शुरु की गई ये मुहिम लोगों के फायदे के साथ साथ प्रेरणा का काम भी कर रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- #CoronaWarriors : थाने को बना लिया रसोई घर, जरूरतमंदों के यहां पुलिस खुद कर रही है होम डिलिवरी

ऐसे बनाया सैनिटाइजर

मुमताज़ अहमद ने चिकित्सक एवं नगर परिषद के मार्गदर्शन में 25 लीटर पानी में ब्लीचिंग पाउडर हाइड्रोजन पैराक्साइड, डिटॉल और घड़ी साबुन का तय मात्रा में मिश्रण बनाकर एक प्रकार का प्राकृतिक सैनिटाइजर तैयार किया है। वहीं पानी शुद्ध करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर और हाइड्रोजन पैराक्साइड पानी में मिलाया गया है। मुम्ताज के मुताबिक, इस शुद्ध पानी से सब्जियां भी पूरी तरह स्वच्छ हो जाएंगी, जिसमें किसी तरह के संक्रमण का अंदेशा नहीं रहेगा। मुमताज़ के मुताबिक, उन्होंने ये पहल लोगों में जागरूकता लाने के लिए की है। इसके पीछे उद्देश्य ये है कि, लोग बार-बार अपने हाथ धोएं। ताकि, समाज को इस कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रख सकें।


मुमताज की पहल को प्रशासन ने सराहा

 

#CoronaWarriors

बता दें कि, मुमताज अहमद एक एजुकेशन सोसाइटी के संस्थापक हैं। जिला प्रशासन की ओर से उनके कार्य की तारीफ करते हुए कहा गया है कि, मुमताज अहमद ने प्रशासन को एक खास तरह की सैनिटाइजर मोबाइल वैन दी गई है। प्रशासन का काम है कि, उस बैन को जरूरत के अनुसार किसी भी सार्वजिन स्थान जैसे सब्जी मार्केट या अन्य बाज पर लगाना होगा। बाकि, उसमें सैनिटाइजर और शुद्ध पानी की व्यवस्था की जिम्मेदारी खुद मुमताज द्वारा ही की जा रही है। हालांकि, प्रशासन की ओर से वैन के साथ एक नगर परिषद का कर्मचारी तैनात किया गया है, जो वाहन चलाने के साथ साथ मशीन का संचालन भी करे। ताकि लोग बाजार में सब्जी खरीदने से पहले अपने हाथ सेनीटाइज करें। फिर जब सब्जी खरीद लें, तो उसे घर ले जाने से पहले अच्छी तरह धो लें, ताकि बाजार से संक्रमण घर पहुंचने का खतरा न रहे।

coronavirus

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned