पैसों की बर्बादी को रोकने के लिए घर में जरूर करें ये काम, पढ़ें पूरी खबर

सही स्टोरेज से आप पैसों की बर्बादी को भी रोक सकते हैं....

By: Ashtha Awasthi

Published: 09 Dec 2017, 02:05 PM IST

भोपाल। घर में हम कई तरह के खाद्य पदार्थों का प्रयोग करते हैं। जिनकी एक समयावधि होती है और उसके बाद इनका खराब होना निश्चित होता है। इसलिए होम फूड स्टोरेज को काफी महत्वपूर्ण माना गया है। सही तरह से स्टोरेज करके आप न केवल फूड की शेल्फ लाइफ बढ़ा सकते हैं बल्कि अपने पैसों की बर्बादी को भी रोक सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि उनकी स्टोरेज और पैकेजिंग के बारे में आपको ठीक तरह से मालूम हो। इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि स्टोरेज के दौरान फूड की क्वालिटी पर कोई असर न होने पाए। इसलिए आज आपको डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले खाद्य पदार्थों के सही स्टोरेज के बारे में बता रही हैं...


आटे को स्टोरेज करें

जब भी आपको आटे को स्टोरेज करना हो तो उसके लिए स्टील या प्लास्टिक के ऐसे कंटेनर का प्रयोग करें जो कि एयरटाइट हो। आटे को हमेशा ठंडे स्थान पर धूप से बचाकर रखें। ध्यान रहे कि आटे को कभी भी लंबे समय तक नहीं रखना चाहिए वरना यह खराब हो जाता है। इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही खरीदना चाहिए। इसे सूखे बरतन से ही निकालना चाहिए।

ब्रेड रहेगी फ्रेश

ब्रेड एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो कि स्टार्च से भरपूर होता है। स्टार्च को जैसे ही नमी मिलती है, यह फौरन सूखने लग जाता है। इसलिए ब्रेड को कभी भी खुले में न रखें और ध्यान दें कि ब्रेड जहां भी रखी गई हो वहां पर धूप न पड़े। चाहें तो आप ब्रेड को ब्रेडबॉक्स में रखकर फ्रिज में रख सकती हैं।


एयरटाइट डिब्बे में मेवे

सूखे मेवे महंगे होते हैं और यदि आप उन्हें ठीक से नहीं संभालते हैं, तो आपको उन्हें कचरे में ही फेंकना पड़ेगा। सूखे मेवों को एक एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रखना चाहिए और हमेशा इन्हें कम मात्रा में ही खरीदना चाहिए क्योंकि इनमें मौजूद तेल, खुली हवा में रहने पर इन्हें खराब करने लग जाता है।

आलुओं को अंकुरित न होने दें

आलुओं को भारत के ज्यादातर पकवानों में इस्तेमाल किया जाता है इसलिए ज्यादा खरीदारी भी होती है। लेकिन अगर आप इन्हें ठीक से स्टोर नहीं करते तो ये अंकुरित होने लगते हैं। स्प्राउट्स निकलने पर ये स्वाद में मीठे हो जाते हैं। इसलिए आलुओं को हमेशा खुली और हवादार जगह पर रखें कोशिश करें कि आलुओं में स्पेस बना रहे।


इनके स्टोरेज में रखें ध्यान

लहसुन, प्याज

याज, लहसुन आदि चीजों को आपको गर्म और सूखी जगह पर ही स्टोर करना चाहिए। बेहतर वेंटिलेशन के लिए इन्हें किसी छेद वाली बास्केट में रखें। कभी भी इन्हें फ्रिज में न रखें क्योंकि ठंड और नमी के संपर्क में आने पर ये सडऩे लग जाते हैं। इसके अलावा फलों के पास भी इन्हें न रखें वरना इनमें मौजूद सल्फर फलों को पकाने लगता है।

डब्बाबंद चीजें

इनकी शेल्फ लाइफ तो ज्यादा होती है। लेकिन इनके स्वाद व रंगत में बदलाव हो सकते हैं। एसिडिक फूड जैसे सॉस आदि एक बार खुलने के बाद जल्दी खराब होने लगते हैं, इसलिए जल्द प्रयोग करें।

नमक व मसाले

नमक को इस्तेमाल के बाद हमेशा सूखी जगह पर रखें। इससे उसमें नमी नहीं आती है और गुणवत्ता बनी रहती है। नमक को कभी भी ऐसी जगह पर नहीं रखना चाहिए जहां से इस पर सीधी धूप पड़े। ऐसे ही मसालों को भी एयरटाइट डिब्बे में रखें।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned