script कोरोना के बाद चीन में कहर बरपा रही रहस्यमय बीमारी, अस्पतालों को निर्देश, फिर से शुरु कर दें RTPCR टेस्ट | Mysterious disease wreaking havoc in China, instructions to hospitals to restart RTPCR test | Patrika News

कोरोना के बाद चीन में कहर बरपा रही रहस्यमय बीमारी, अस्पतालों को निर्देश, फिर से शुरु कर दें RTPCR टेस्ट

locationभोपालPublished: Dec 01, 2023 12:02:22 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

चीन में फैली बीमारी पर अलर्ट, जीनोम सीक्वेंसिंग से निगरानी
अस्पतालों को रोजाना साझा करनी है रिपोर्ट.....

capture_1.png
RTPCR test

भोपाल। चीन में कहर बरपा रही रेस्पिरेटरी संबंधी बीमारी पर जीनोम सीक्वेंसिंग प्रक्रिया के जरिए नजर रखी जाएगी। सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी के अनुसार प्रयोगशाला नेटवर्क जीनोमिक निगरानी रणनीति का पालन करें। विदेश से आने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच तय रेशियो के आधार पर की जाए। इसके साथ ही सीवेज व वेस्ट वाटर सर्विलांस के लिए वर्तमान में मौजूद कई प्रणालियों को एकीकृत करने की परिकल्पना की गई है।

डॉ. प्रभाकर तिवारी ने सभी मेडिकल कॉलेजों, शासकीय व निजी चिकित्सालयों को एडवाइजरी भी जारी की है। जिसमें सांस से जुड़ी गंभीर बीमारियों पर निगरानी और कोरोना पर नजर रखने के लिए आरटीपीसीआर कराने के लिए कहा है, साथ ही दोनों बीमारियों से जुड़े रोजाना के डाटा भी साझा करने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना व सांस से संबंधित बीमारियों के लिए लैब टेस्टिंग का डाटा आइसीएमआर पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया है। प्रयोगशाला आधारित निगरानी किसी बीमारी के फैलने से पहले उसका पता लगाने पर केंद्रित है। यही नहीं जिला स्तरीय रैपिड रिस्पांस टीम असामान्य घटनाओं का आकलन करेंगी। यदि आवश्यक हो तो आउटब्रेक की जांच भी की जाएगी। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग अति आवश्यक है। विदेश से आने वाले वायरस और उसके वेरियेंट के प्रवेश का पता लगाने के लिए निम्नलिखित प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। प्रदेश में आने वाली प्रत्येक उडान में से 2 फीसदी यात्रियों का आरटीपीसीआर से रेंडम स्क्रीनिंग की जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो