scriptभोपाल हाट की तर्ज पर नाबार्ड बनाएगा किसान हाट | NABARD will make farmer hot on the lines of Bhopal Hat | Patrika News

भोपाल हाट की तर्ज पर नाबार्ड बनाएगा किसान हाट

locationभोपालPublished: Jun 15, 2019 07:35:44 am

Submitted by:

Ashok gautam

भोपाल हाट की तर्ज पर नाबार्ड बनाएगा किसान हाट हाट में किसानों को मुफ्त में मिलेगी अस्थाई दुकानें और आवास सुविधा, सरकार से मांगी जमीन

kishan karj mafi 2019

चुनाव से पहले किसानों ने बताया अपना दर्द,कर्जमाफी को लेकर बोले यह बात

भोपाल। अरेरा हिल्स स्थित भोपाल हाट की तर्ज पर शहर में किसान हाट बनेगा। इसे बनाने के लिए नाबार्ड ने सरकार से शहर के बीचोबीच जमीन मांगी है। नाबार्ड ने सरकार से यह भी कहा है कि अगर कहीं जमीन उपलब्ध नहीं हो पाती है तो किसी भी काम्प्लेक्स में चार से पांच हजार स्वायर फिट स्थान मिल जाएगा तो भी हाट के लिए पर्याप्त रहेगा।

 

नाबार्ड द्वारा अनुदान भी दिया जाएगा
हाट में किसानों को मुफ्त में बाजार और कुछ समय तक माल रखने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्हें यहां तक माल लाने और ले-जाने के संबंध में नाबार्ड द्वारा अनुदान भी दिया जाएगा।


हाट के अंदर कमरे भी बनाए जाएंगे
किसान यहां गेहूं, चना के अलावा आम, अमरूद, सहित अन्य फल और सब्जियां भी बेंच सकेंगे। किसानों को यहां ठहरने के भी व्यवस्था भी की जाएगी, जहां किसान बिना किसी शुल्क हाट में ठहर सकेंगे। इसके चलते हाट के अंदर ही कुछ कमरे भी बनाए जाएंगे।

किसानों का समितियां बन चुकी हैं
वहीं नाबार्ड द्वारा किसानों को कंपनी बनाने का भी जानकारी और प्रोत्साहन दिया जाएगा, जिससे उनके माल को ब्रांड दे सकें। प्रदेश में किसानों की सबसे ज्यादा समितियां, नाबार्ड की बाड़ी परियोजना के तहत अब तक साढ़े तीन सौ कंपनी और किसानों का समितियां बन चुकी हैं।


भोपाल में किसान हाट बनाने के संबंध में निर्णय लिया गया है। इस संबंध में राज्य सरकार के अधिकारियों से चर्चा की जा रही है।
एसके बंसल मुख्य महाप्रबंधक, नाबार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो