scriptबारिश से बिगड़ी शहर की व्यवस्था, नगर निगम के दावों की खुली पोल- देखें तस्वीरें | Patrika News
भोपाल

बारिश से बिगड़ी शहर की व्यवस्था, नगर निगम के दावों की खुली पोल- देखें तस्वीरें

7 Photos
5 years ago
1/7

पहली बारिश से शहर के झुग्गी झोपड़ी इलाके में जल भराव की स्थिति बनी है। शहर के कई चौराहों पर पानी निकासी नहीं हो पा रहा है। ऐसे में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए नगर निगम भोपाल द्वारा जोन क्रमांक 13 और19 में आपदा प्रबंधन एवं नियंत्रण कार्यालय बनाया गया है।

2/7

राजधानी के बाणगंगा नाले की स्थिति जस की तस बनी हुई है। इस नाले में हर वर्ष बारिश के दौरान हादसे होते हैं, हर बार नगर निगम इसे सुधरवाने के दावें करता है। स्थिति ये है कि भोपाल में हुई पहली बारिश में बाणगंगा नाला उफान पर है नाला जाम हो चुका है। नाले के किनारों पर कचडों का ढेर लगता जा रहा। लेकिन लापरवाह नगर निगम अमला इस ओर ध्यान नहीं दे रहा।

3/7

ये भोपाल का चौकसे नगर है। तस्वीर में घरों के सामने जलभराव की स्थिति बनी है। नगर निगम ने यहां बारिश के पहले नाली की कोई व्यवस्था नहीं की। अब स्थिति ये है कि यहां आस-पास के क्षेत्र का पानी भी जमा होने लगा है। पहली बारिश में पानी निकासी के लिए रहवासी स्वयं जुटे हैं।

4/7

भोपाल के सूर्य चिल्ड्रन अकेडमी के सामने की ये रोड़ अभी हाल में बनाई गई है। पहली बारिश में रोड़ पूरी तरह से खराब हो गया है। रहवासियों ने जलभराव और रोड़ धंसने की शिकायत रोहित नगर फेस 1, जोन 13 के कंट्रोल रूम की है।

5/7

रंभानगर का नाले की स्थिति खराब है। नाला पूरी तरह से कचड़ों के ढेर से पटता जा रहा है। हालात ये है कि पानी निकासी के लिए अब तक नाले की सफाई नहीं हुई। पहली बारिश में रंभानगर क्षेत्र में जलभराव की स्थिति बनी हुई है।

6/7

सेफिया कॉलेज नाला पहली बारिश में जाम हो गया। 24 घंटे से जलभराव की स्थिति बनी हुई है लेकिन नगर निगम अमला अभी तक यहां नहीं पहुंचा। निगम बरसात के पहले शहर व्यवस्था को लेकर कई दावें करता है लेकिन स्थिति जस की तस बनी रहती है।

7/7

रायसेन रोड ग्राम कोलुआ खुर्द के पास पुलिया धस गई यातायात अभी भी चल रहा है। लेकिन प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। करीब 3 महीनों से यहां पुलिया निर्माण का काम चल रहा लेकिन पहली बरसात तक अभी पुलिया का निर्माण नहीं हुआ। यहां कभी भी हादसा हो सकता है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.