script500 नहीं सिर्फ 2000 के नोट में लगी है नैनो चिप, ऐसे करेगी काम | Nano GPS chip will prevent black money | Patrika News

500 नहीं सिर्फ 2000 के नोट में लगी है नैनो चिप, ऐसे करेगी काम

locationभोपालPublished: Nov 09, 2016 01:15:00 pm

Submitted by:

sanjana kumar

नैनो जीपीएस चिप लगाकर तैयार किए गए इन नोटों की खासियत ये होगी कि ये नोट जमीन में 120 मीटर गहराई में भी छिपाकर रखे गए, तो आसानी से पता लगाया जा सकेगा।

rbi,issues new notes,nano gps chip,2000rupee

rbi,issues new notes,nano gps chip,2000rupee

भोपाल। भारतीय मुद्रा में जल्द ही एक नयी खासियत जुडऩे वाली है। भातीय रिजर्व बैंक जल्द ही 2000 रुपए के नोट जारी करने वाली है। ये नोट नैनो टेक्नोलॉजी पर आधारित होंगे। नैनो जीपीएस चिप लगाकर तैयार किए गए इन नोटों की खासियत ये होगी कि ये नोट जमीन में 120 मीटर गहराई में भी छिपाकर रखे गए, तो आसानी से पता लगाया जा सकेगा। मतलब साफ है कि अब भारत में कालाधन रखना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होगा। आप भी जानें नैनो टेक्रोलॉजी पर आधारित 2000 के इन नोटों की खासियत…

आखिर कैसे काम करेगी ये नैनो जीपीएस चिप…

 
* भारत में कालेधन पर लगाम कसने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात को अचानक भारतीय मुद्रा के 500 और 1000 के नोटों को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया। अब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द ही नए नोट जारी करने वाली है। 
* हालांकि बाजार में अफवाह है कि नए नोटों में चिप लगी होगी। 

nano gps chip in 2000 rupee note of indian currenc

* जबकि आरबीआई की ओर से जारी किए जाने वाले नए नोटों में केवल 2000 के नोटों में ही ये नैनो चिप लगी होगी। 
* इसकी खासियत ये होगी कि ये बिना किसी पॉवर सपोर्ट के काम करेगी। 
* केवल सेटेलाइट के सिग्नल को रिफ्लेक्ट करने वाली यह चिप सेटेलाइट के सिग्नल के रिप्लाई में सिग्नल भेजेगी। जिससे नोट की लोकेशन का पता मिल सकेगा। 
* यही नहीं इन खासियतों के अलावा इसकी विशेषता यह होगी कि यह इस नोट को नष्ट करना भी आसान नहीं होगा। नष्ट होने के बावजूद ये चिप काम करती रहेगी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो