scriptpm modi birthday: पीएम मोदी जन्म दिवस पर अफ्रीकी चीतों को करीब से देखेंगे, परियोजना का करेंगे शुभारंभ | narendra modi cheetah project kuno sanctuary sheopur pm modi birthday | Patrika News

pm modi birthday: पीएम मोदी जन्म दिवस पर अफ्रीकी चीतों को करीब से देखेंगे, परियोजना का करेंगे शुभारंभ

locationभोपालPublished: Sep 06, 2022 01:50:25 pm

Submitted by:

Manish Gite

pm modi birthday – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को श्योपुर के कूनो आएंगे…। इसी दिन साउथ अफ्रीका और नामीबिया से लाए जाएंगे 8 चीता…।

chitahh.jpg

,,

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) के मध्यप्रदेश आने का कार्यक्रम फाइनल हो गया है। वे अपने जन्म दिवस 17 सितंबर को श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क (kuno national park sheopur ) आएंगे। इसी दिन भारत में एक बार फिर चीता (cheetah) देखने को मिलेंगे। पीएम मोदी चीता प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे। इसे पीएम मोदी के लिए ‘बर्थडे गिफ्ट’ की तरह भी देखा जा रहा है।

 

सीएम ने दी जानकारी

मंगलवार को राजधानी भोपाल में कैबिनेट बैठक (cabinet meeting) से पहले मंत्रियों से औपचारिक चर्चा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अपने जन्मदिवस पर प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में रहेंगे और प्रदेश को चीता परियोजना की सौगात देंगे। मोदी 17 सितंबर को श्योपुर में चीता परियोजना का शुभारंभ करेंगे।

 

यह भी पढ़ेंः

भारत में चीता प्रोजेक्ट की होगी शुरुआत

 

कूनो पालपुर पार्क में दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से 8 चीते श्योपुर लाए जाएंगे। पार्क से 15 किमी दूर कराहल में आयोजित महिला स्व-सहायता समूह की कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि इसी दिन नामीबिया से आठ चीता श्योपुर पहुंच जाएंगे। जिन्हें प्रधानमंत्री पार्क में स्थित विशेष बाड़े में छोड़ेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन के सिलसिले में पार्क में पांच और कराहल में चार हेलिपैड बनाए गए हैं।

 

kuno.jpg

पीएम को मिलेगा गिफ्ट

भारत से लुप्त हो चुके चीतों की एक बार फिर एंट्री होने जा रही है। दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से 8 चीतों को भारत लाया जा रहा है। इन्हें श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क (kuno national park) में छोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh chauhan) इस कार्यक्रम का उद्घाटन 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) से कराना चाहते थे। इसी दिन पीएम मोदी 72 साल के हो जाएंगे और 73वें वर्ष में प्रवेश करेंगे। यह पीएम मोदी को जन्म दिन पर एक ‘बड़ा गिफ्ट’ होगा।

 

 

kuno23.jpg

कई वर्ष बाद फिर दिखेंगे चीता

वर्ष 1947 में ली गई सरगुजा महाराज रामानुशरण सिंह के साथ चीते की तस्वीर को अंतिम मान लिया गया था। इस हिसाब से देखा जाए तो 75 वर्ष पहले चीता भारत से खत्म हो गए थे। इसके बाद वर्ष 1952 में भारत सरकार ने चीते को विलुप्त जीव घोषित कर दिया गया था। इस हिसाब से देखा जाए तो 70 साल बाद यह चीता भारत लाया जाएगा। गुजरात के गिर अभयारण्य से बब्बर शेर न मिलने पर भारत सरकार ने वर्ष 2010 में कूनो में चीता बसाने की योजना बनाई थी।

 

 

बन रहे हैं 5 हेलीपैड

श्योपुर में 17 सितंबर को पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए 5 हेलीपैड (Helipad) बनाए जा रहे हैं। दो हेलीपैड पर विदेश से आने वाले चीता लैंड होंगे, वहीं बाकी तीन हेलीपैड पर पीएम मोदी का काफिला उतरेगा। मध्यप्रदेश के भी कई मंत्री इस दिन होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

 

chitah1.jpg

130 की रफ्तार से दौड़ सकता है

यह भी पढ़ेंः

पीएम मोदी के लिए क्यों खास है यह प्रोजेक्ट

ट्रेंडिंग वीडियो