scriptnarmada expressway highway | यहां बन रहा है भारत का सबसे लंबा 6 लेन एक्सप्रेस-वे, जानिए अपडेट | Patrika News

यहां बन रहा है भारत का सबसे लंबा 6 लेन एक्सप्रेस-वे, जानिए अपडेट

narmada expressway highway-छत्तीसगढ़ से गुजरात तक होगा लाखों लोगों को फायदा...। मध्यप्रदेश में बढ़ेगा पर्यटन...।

भोपाल

Updated: April 18, 2022 04:47:01 pm

भोपाल। मध्यप्रदेश में देश का सबसे बड़ा 6 लेन एक्सप्रेस-वे बनने जा रहा है। नर्मदा एक्सप्रेस-वे नर्मदा नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक से अलीराजपुर तक बनेगा। 1265 किमी लंबा यह हाईवे 31 हजार करोड़ की लागत से बनने वाला है।

narmada1.png
narmada expressway highway

मध्यप्रदेश में बनने वाला नर्मदा एक्सप्रेस (Narmada Express Way) वे नर्मदा नदी की तरह ही लोगों की लाइफ लाइन बन जाएगा। यह हाईवे अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, हरदा, खंडवा, खरगौन और बड़वानी जिले से गुजरेगा। इस हाइवे से 10 जिलों को फायदा तो होगा ही, इस दायरे में रोजगार और स्वरोजगार की भी संभावनाएं बढ़ेंगी। इस हाइवे के आसपास इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाया जाएगा। क्लस्टर के अलावा यहां भारत सरकार की भारतमाला परियोजना के अंतर्गत 35 मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः

गुजरात से लेकर छत्तीसगढ़ के बीच बनेगा एक्सप्रेस-वे, इन 10 जिलों से गुजरेगा विकास का रास्ता

दो राज्यों को जोड़ेगा हाईवे

इस राज्य का सबसे बड़ा फायदा छत्तीसगढ़ और गुजरात को भी मिलेगा। यह हाईवे सीधे दोनों राज्यों से जुड़ जाएगा। इस एक्सप्रेस वे के बनने से दोनों राज्यों में साथ ही मध्यप्रदेश में टूर्जिम को बढ़ावा मिलेगा। लोग कम समय में तीनों राज्यों में पर्यटन का लुत्फ ले सकेंगे।
इसका ओंकारेश्वर, अमरकंटक, भेड़ाघाट-लमेटाघाट में टूरिज्म बढ़ेगा। साथ ही निवेश की संभावनाएं भी बढ़ेंगी। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने प्रदेश की 34 सड़क परियोजनाओं का हाल ही में शिलान्यास किया है।

यह क्षेत्र भी जुड़ेंगे

औद्योगिक और पर्यटन की गतिविधियों वाले जिन 12 क्षेत्रों की सड़कें जुड़ेंगी। इसमें सागर टोला, जबलपुर, औबेदुल्लागंज, संदलपुर, बुदनी, इंदौर, हरदा, खलघाट, ठीकरी, लेबड की मुख्य सड़कें होंगी।

एमपी में यह भी होगा खास

आर्थिक राजधानी इंदौर में पश्चिम रिंग रोड के लिए दोबारा स्टडी की जाएगी।
इंदौर-खंडवा रोड पर विशेष पुल का निर्माण किया जाएगा। इस पुल के दोनों तरफ स्क्रीन पर मां अहिल्याबाई के जीवन पर लाइट एवं साउण्ड शो भी हो सकता है।
इंदौर बायपास की सर्विस रोड को मजबूत किया जाएगा।
इंदौर-जबलपुर-सागर-ग्वालियर की रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा।

17 सड़कों पर नहीं लगेगा टोल

17 सड़कों पर टोल नहीं लगाने का भी प्रस्ताव है। निजी वाहनों (बस-कार और जीप) से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा। इनमें पन्ना-अजयगढ़, मोहनपुरा-बेहट, आष्टा- कन्नोद, महुआ-चुवाही, शाजापुर-दुपाड़ा-कनाड़ पचलाना-पिलवास-नलखेड़ा,परसोना-महुआ-बरखा, कटनी-विजयराघवगढ़-बरही, हरदुआ-चाकघाट, तिलवारी-चरगांव-गोटेगांव, रीवा-बंकुइया-सेमरिया, उज्जैन-मक्सी, मुरार-चितोरा, सनावद-खरगौन,डबरा-भितरवार-हरसी, खाटकीया-बीनागंज, बदनावर-थांदला और नसरुल्लागंज-खातेगांव मार्ग शामिल हैं।

भोपाल से कानपुर भी बनेगा हाईवे

भोपाल से कानपुर (bhopal to kanpur) जाने वाले लोगों को झांसी के रास्ते नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही कई घंटों का सफर आसान हो जाएगा। 526 किलोमीटर लंबे फोरलेन हाईवे के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो गया है। इस हाइवे की खासबात यह है कि इसमें अंडरपास और एलीवेटेड पुलों का निर्माण सिक्सलेन स्ट्रक्चर पर होगा, जिससे भविष्य में इसका विस्तार फोरलेन से 6 लेन में करना पड़े तो दूसरा पुल बनाने की जरूरत न पड़े। यह हाईवे लगभग तीन साल में पूरा हो जाएगा। एनएचएआई छतरपुर के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पुरुषोत्तम लाल के मुताबिक कबरई से भोपाल के बीच अलग-अलग सेक्टर में नया हाईवे (bhopal kanpur highway) बनाने के लिए डीपीआर बन गई है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी चल रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : 21 मई को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानभीषण सडक़ हादसा: पूर्व सांसद के भतीजे समेत 4 की मौत, गैसकटर से काटकर निकाले गए शवWeather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में बदला मौसम ​का मिजाज, आंधी-बारिश की संभावनाMP में ओबीसी आरक्षण: जिला पंचायत 30, जनपद 20 और सरपंचों को 26 फीसदी आरक्षणपटियाला जेल में बंद Navjot Singh Sidhu ने पहली रात नहीं खाया जेल का खाना, नहीं मिला कोई VIP ट्रीटमेंटRajiv Gandhi Death Anniversary: भावुक हुए राहुल गांधी, पिता को याद कर कही दिल की बातभारतीय की शान Veer Mahaan का एक फिर खौला खून, कहा- पूरे WWE लॉकर रूम का बुरा हाल करूंगाInflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.