scriptNarmada Expressway will pass through major cities | दो राज्यों के अधिकांश प्रमुख शहरों से गुजरेगा 906 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस वे | Patrika News

दो राज्यों के अधिकांश प्रमुख शहरों से गुजरेगा 906 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस वे

भारत माला परियोजना के तहत NHAI बनाएगी यह सड़क

भोपाल

Published: February 18, 2022 11:43:34 am

भोपाल. मध्यप्रदेश में सड़क निर्माण पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है. प्रदेश से देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस दिल्ली—मुंबई एक्सप्रेस वे होकर गुजर रहा है जिसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. अब इसके साथ ही राज्य सरकार नर्मदा एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी करवा रही है. नर्मदा एक्सप्रेस-वे में राजधानी भोपाल व प्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर समेत 7 जिले जुड़ेंगे, जिसके लिए कैबिनेट बैठक फैसला लिया जाएगा.

road.png

आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार नर्मदा एक्सप्रेस-वे को फीडर रूट्स के जरिए प्रदेश के कई जिलों से जोड़ने जा रही है. इनमें भोपाल, इंदौर समेत सात जिलों के नाम शामिल हैं. इस बारे में कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया जाएगा.

906 किलोमीटर लंबाई वाले इस मार्ग से प्रदेश का अधिकांश हिस्सा कवर हो जाएगा. यह मार्ग मध्यप्रदेश के अमरकंटक से शुरू होकर गुजरात तक जाएगा. प्रदेश में बनने वाला नर्मदा एक्सप्रेस-वे अमरकंटक के कबीर चबूतरा से शुरू होगा. नर्मदा एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत यह सड़क भारत माला परियोजना के तहत NHAI बनाएगी.

अमरकंटक से प्रारंभ होकर नर्मदा एक्सप्रेस वे झाबुआ जिले में गुजरात सीमा तक बनेगा. इस दौरान यह लंबा एक्सप्रेस वे डिंडोरी, जबलपुर, औबेदुल्लागंज, बुदनी, नसरुल्लागंज, संदलपुर, करनावद, इंदौर, धार, सरदारपुर से होकर गुजरेगा.

sadak.jpg

इधर मध्य प्रदेश में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का काम भी तेजी से चल रहा है. यह एक्सप्रेस वे प्रदेश के तीनों जिलों से गुजरेगा. मध्यप्रदेश में देश का यह सबसे लंबा नेशनल हाइवे झाबुआ में 50.5 किमी, रतलाम में 91.1 किमी और मंदसौर जिले में 102.8 किमी लंबा बनेगा. प्रदेश में इस एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई करीब 244 किमी है.

एक्सप्रेस-वे झाबुआ के तलावड़ा से महूड़ी का माल से रतलाम में प्रवेश करेगा. रावटी, सैलाना, पिपलौदा, व जावरा के कुम्हारी होकर मंदसौर के लसुड़िया से मंदसौर जिले में जाएगा. रतलाम जिले के 87 गांवों से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे होकर गुजरेगा. एक्सप्रेस-वे गरोठ में शामगढ़ रोड और भानपुरा में नीमथुर से प्रवेश कर सकेंगे. मंदसौर जिले से एक एंट्री सीतामऊ से भी मिलेगी.

यह एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के खासतौर पर मालवा क्षेत्र में प्रगति के रास्ते भी खोलेगा. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर गरोठ और जावरा में लॉजिस्टिक हब बनाया जाएगा. साथ ही बसई के पास की जमीन पर उद्योग लगाए जाएंगे. इसी तरह कई जगह कंटेनर जोन भी बनाए जा सकते हैं.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.