scriptजन्माष्टमी से पहले एमपी पुलिस की बड़ी कार्रवाई, ये 4 लोग हुए अरेस्ट | national bird peacock killer arrested | Patrika News

जन्माष्टमी से पहले एमपी पुलिस की बड़ी कार्रवाई, ये 4 लोग हुए अरेस्ट

locationभोपालPublished: Sep 02, 2018 12:44:42 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

national bird peacock killing – जन्माष्टमी से पहले एमपी पुलिस की बड़ी कार्रवाई, ये 4 लोग हुए अरेस्ट

 peacock killer

national bird peacock killing

भोपाल. बैरसिया थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मोर का मांस बेचने वाले तस्करों को हिरासत में लिया। पुलिस का कहना है कि ये तस्कर बैरसिया के जंगलों में मोर का शिकार करते है। उसके बाद बाजार में मांस को बेचने का काम करते है। पुलिस को मुखबिर से इसकी पहले से शिकायत मिली थी। शनिवार को सूचना मिलने के बाद वन विभाग के उड़नदस्ते ने मांस सहित आरोपियों को पकड़ा है।

peacock killer

 

4 लोगों ने किया था 2 मोर का शिकार

पुलिस पूछताछ के बाद तीन और शिकारियों के नाम भी सामने आए है। वन विभाग पुलिस ने बताया कि चारों आरोपी भोपाल बैरसिया थाना क्षेत्र के रहते हैं। आरोपी ने बैरसिया के जंगल से दो मोरों का शिकार किया था। शिकार के बाद एक शिकारी मांस बेचने के लिए भोपाल आया था। सूचना मिलते ही पुलिस ने मांस सहित एक आरोपी को गिरफ्तार किया। पुछताछ में आरोपी ने 4 लोग मिलकर शिकार करने की बात बतायी है।

यह है नियम
वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत राष्ट्रीय पक्षी शेड्यूल वन के भाग दो में संरक्षित पक्षी है। यह सबसे उच्च श्रेणी के संरक्षित पक्षियों में आता है। मोर का शिकार या तस्करी करने पर आठ साल तक की कैद का प्रावधान है। मोर मारने में अभियुक्त को अदालत ने एक वर्ष की जेल व पांच हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई जा सकती है। जुर्माना अदा न करने पर तीन माह और जेल में रहना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो