राष्ट्रीय बालिका दिवस: एमपी में आज से शुरू होगा पंख अभियान, 435 आंगनवाड़ी का लोकार्पण भी करेंगे सीएम

पंख अभियान का उद्देश्य किशोरी बालिकाओं को सुरक्षा, जागरूकता, पोषण, जानकारी और स्वास्थ्य व स्वच्छता से जोड़ते हुए विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से उनका विकास सुनिश्चित करना है।

By: Pawan Tiwari

Published: 24 Jan 2021, 08:19 AM IST

भोपाल. आज राष्ट्रीय बालिका दिवस है। इस मौके पर मध्यप्रदेश में पंख अभियान की शुरुआत होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज प्रदेश में पंख अभियान की शुरुआत करेंगे। राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी को किशोरी बालिकाओं की सुरक्षा, जागरूकता, जानकारी, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता से जोड़ने के लिए ''पंख अभियान'' की शुरूआत की जा रही है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज मिंटो हाल में दोपहर 12 बजे इस अभियान का शुभारंभ करेंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान 501 ऑगनवाडी केन्द्र और 12 वन स्टाप सेंटर का वर्चुअल लोकार्पण भी करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान लाड़ली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत बालिकाओं को छात्रवृत्ति और मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों को राशि भी अंतरित करेंगे। मुख्यमंत्री शौर्या दल की दो बालिकाओं, वनस्टाप सेंटर की एक महिला और एक प्रशासक तथा दो लाड़ली लक्ष्मियों से लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से संवाद भी करेंगे।

क्या है पंख अभियान
पंख अभियान का उद्देश्य किशोरी बालिकाओं को सुरक्षा, जागरूकता, पोषण, जानकारी और स्वास्थ्य व स्वच्छता से जोड़ते हुए विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से उनका विकास सुनिश्चित करना है। साथ ही ग्राम स्तर पर सामुदायिक पहल एवं जिम्मेदारी के साथ किशोरियों के विकास के लिए जागरूक करना है। अभियान के तहत शिक्षा, सामाजिक कल्याण, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विभाग द्वारा किशोरियों के स्वास्थ्य, शिक्षा और सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा। इसके तहत डाटाबेस तैयार कर उनके विकास की मॉनीटरिंग की जाएगी। पुलिस विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर किशोरियों को उनकी रुचि अनुसार आत्मरक्षा का प्रशिक्षण और पंचायत स्तर पर वोकेशनल ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned