भोपाल स्टेशन के नए भवन में शुरू हुई नई सेवाएं, रोजाना 10 हजार यात्रियों को होगा फायदा

स्टेशन के नए भवन का सांसद ने किया लोकार्पण

भोपाल. रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 6 की तरफ 4 करोड़ की लागत से 3 साल में दो मंजिला नवनिर्मित भवन का रविवार को उदघाटन किया गया। इस भवन के बनने के बाद मुख्य स्टेशन पर रोजाना आने-जाने वाले 10 हजार से अधिक यात्रियों को फायदा होगा। रेलवे ने यहां आधुनिक तरीके से कई सुविधाएं मुहैया करवाई हैं। इस भवन के आंतरिक सौंदर्यीकरण में भोपाल के आसपास के एतिहासिक महत्व के स्थलों की पेंटिंग्स लगाई गई है। जिसमें राजा भोज, सांची का स्तूप आदि लगाया गया है।

भोाल सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर, विधायक रामेश्वर शर्मा और मंडल डीआरएम उदय बोरवणकर की उपस्थिति में भवन का उदघाटन किया गया। इस अवसर पर प्रज्ञा ठाकुर ने इसको केंद्र सरकार की एक अभिनव पहल बताई। प्रज्ञा ठाकुर से जब पूछा गया कि कांग्रेस सवाल उठा रही है कि महात्मा गांधी संकल्प यात्रा के साथ आपकी दूरी है तो उन्होंने कहा कि गांधी जी राष्ट्रपुत्र हैं, राम इस धरा के पुत्र हैं, महाराणा प्रताप पुत्र हैं ये सभी हमारे लिए आदणीय हैं। हम कांग्रेस के कहने से अपने सिद्धांतों को नहीं बदलेंगे।

लोगों ने कराया हेल्थ टेस्ट किया मोबाइल चार्ज

इस दौरान यहां कई लोगों के अलावा जीआरपी जवानों ने भी फिटनेस जांच कराई वहीं कई यात्रियों ने मोबाइल चार्जिंग कियोस्क का भी इस्तेमाल किया। एक यात्री अनुभव ने बताया कि फिटनेस जांच रेलवे की बहुत अच्छी पहल है। जो काफी सस्ती भी है। बता दें कि रेलवे स्टेशन पर यात्री महज 50 रुपए में फिटनेस संबंधित 16 तरह की जांच नई मशीन के द्वारा की जा रही है। जिसकी रिपोर्ट महज 10 मिनट में दी गई। इस दौरान यात्रियों ने बोन टेस्ट, बॉडी मास इंडेक्स, ब्लडप्रेशर, मेटाबॉलिक एज, फैट, हाईड्रेशन पल्स रेट, हाइट मसल मास, बॉडी टेम्परेचर, बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा और वजन आदि की रिपोर्टर भी ली।

भवन में कई सुविधाए

यात्रियों की सुविधा के लिए भवन के ग्राउंड फ्लोर पर एक आरक्षित और 5 अनारक्षित काउंटर है। इनमें से एक काउंटर दिव्यांगों व महिलाओं के लिए होगा। महिला यात्रियों के लिए भी वेटिंग एरिया है। इसमें 75 से अधिक महिलाएं एक साथ बैठ सकती है। इसमें बेबी फीडिंग रुम की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलवा प्रथम श्रेणी वेटिंग रुम में 125 से अधिक यात्री एक साथ बैठ सकते हैं। इधर, जनरव वेटिंग हॉल में 150 से अधिक यात्री के बैठने की व्यवस्था है। इसमें ड्राइव-इन स्पेस भी बनाया गया है। कोई भी यात्री अपनी गाड़ी से उतरकर सीधे भवन में आ-जा सकता है। इसमें एक लेन गाड़ी व एक लेन ऑटो के लिए बनाई गई है।

शुल्क-निशुल्क वेटिंग एरिया भी

नए भवन की हर मंजिल को फुट ओवर ब्रिज से जोड़ा गया है। ताकि यात्री इसके अंदर से ही प्लेटफॉर्म तक जा सके। फूड कोर्ट और पेड वेटिंग लाउंज भी बनाया गया है, जिसका संचालन आईआरसीटीसी करेगा। इस भवन में अब हर दिन 10 हजार से अधिक यात्रियों को लाभ होगा। 16 हजार 500 वर्गफीट पर बने इस भवन की निर्माण लागत 4 करोड़ आई है। अक्टूबर 2016 में इसका काम शुरु हुआ था। तीन साल में इसका काम पूरा किया गया हैं।

सुनील मिश्रा
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned