scriptनौतपाः इस बार ज्यादा परेशान करेगा नौतपा, तीन दिन बारिश के भी योग | nautapa 2019 start date rohini nakshatra | Patrika News

नौतपाः इस बार ज्यादा परेशान करेगा नौतपा, तीन दिन बारिश के भी योग

locationभोपालPublished: May 21, 2019 05:16:49 pm

Submitted by:

Manish Gite

सूर्य 25 मई की रात को 8.26 बजे रोहिणी की नक्षत्र की कक्षा में प्रवेश करेगा, जो 15 दिनों तक रहेगा। इन पंद्रह दिनों के पहले 9 दिन नौतपा रहेगा।इस दौरान भीषण गर्मी और बारिश के भी योग बन रहे हैं…।

nautapal.jpg

25 मई से शुरू हो रहा है नौतपा, 43 डिग्री तक जा सकता है पारा

भोपाल। सूर्य का रोहिणी में प्रवेश 25 मई को होगा। इस बार नौतपा के बीच के तीन दिन तक भीषण गर्मी के साथ ही आंधी और बारिश का भी योग बन रहा है।

ज्योतिषियों के मुताबिक इस बार सूर्य 25 मई की रात को 8.26 बजे रोहिणी की नक्षत्र की कक्षा में प्रवेश करेगा, जो 15 दिनों तक रहेगा। इन पंद्रह दिनों के पहले 9 दिन नौतपा रहेगा। ज्योतिषियों के मुताबिक इस दौरान आंधी के साथ बारिश के भी योग बन रहे हैं।

भोपाल के पं. वल्लभाचार्य शुक्ल के मुताबिक इस बार रोहिणी के बीच के तीन दिनों में बारिश की भी संभावना है। मान्यता है कि ग्रहों का अलग-अलग राशियों पर प्रभाव होता है। ग्रहों के प्रभाव से सूरज की तपिश और पानी गिरने की स्थिति बनती है। खगोलीय मान्यताओं के मुताबिक जब तक सूर्य रोहिणी नक्षत्र में रहते हैं और चंद्रमा का गोचर कुंभ, मीन, मेष, वृषभ, मिथुन व कर्क राशियों से संबंधित रहता है।

 

पंडितों के मुताबिक साल में एक बार रोहिणी नक्षत्र की दृष्टि सूर्य पर पड़ती है। यह नक्षत्र 15 दिन रहता है, लेकिन शुरू के पहले चंद्रमा जिन 9 नक्षत्रों पर रहता है, वह दिन नौतपा कहलाते हैं। इस दौरान सूर्य, मंगल, बुध का शनि से समसप्तक योग होने से भी तापमान में इजाफा होगा। ऐसी मान्यता है कि रोहिणी नक्षत्र जब लगता है तो सूरज के तेवर प्रचंड रहते हैं। धरती का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है। धूप की चुभन भी बढ़ जाती है।


नौतपा में बारिश हुई तो
पंडितों के अनुसार ज्येष्ठ माह में सूर्य के वृष राशि के 10 अंश से 23 अंश 40 कला तक नौतपा कहलाता है। इस दौरान तेज गर्मी रहने पर बारिश के अच्छे योग और कम तपन पर बारिश में कमी दर्शाती है। नौतपा के बारे में कहते हैं कि ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष में आद्र नक्षत्र से लेकर दस नक्षत्रों तक यदि बारिश हो तो वर्षा में इन दसों नक्षत्रों में बारिश नहीं होती, यदि इन्हीं नक्षत्रों में तीव्र गर्मी पड़े तो बारिश अच्छी होती है।

 

राजस्थान से आ रही गर्म हवाएं
सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री और न्यूनतम पारा 26.4 रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान और गुजरात से आ रही गर्म हवाओं से तपन बढ़ गई है। हालांकि हवाओं में नमी का असर है। इस कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो