सचमुच माता को खुश करना चाहते हैं तो अपनाएं ये उपाय

सचमुच माता को खुश करना चाहते हैं तो अपनाएं ये उपाय
navmi pooja vidhi in navratri

Astha Awasthi | Updated: 06 Oct 2019, 12:21:33 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

पूजा के दौरान ध्यान रखें ये बातें......

भोपाल। शारदीय नवरात्रि (Navratri 2019) की महानवमी (Mahanavami) 7 अक्टूबर को पड़ रही है। इस दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री (Siddhidatri) स्वरूप की पूजा होती है। माता के इस रूप को सभी सिद्धियों को पूर्ण करने वाला माना जाता है। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि ऐसा माना जाता है कि इस दिन मां को खुश करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। ज्योतिष में बताया गया है कि मां को प्रसन्न करने के कुछ नियम-कायदे होते हैं। अगर आप पूजा करने के दौरान इन नियमों को नहीं अपनाते हैं तो वे आपसे हो सकती हैं और आपको पाप भी लग सकता है। इसलिए पूजा करते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें....

Ashwin Navratri : केवल ये सात उपाय करेंगे एक साथ सैकड़ों मनोकामना पूरी

- नवरात्रि के आखिरी दिन मां के इस रूप की पूजा कर उनकी विदाई कर दी जाती है। इस दिन पूजा करने के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नान कर स्वच्छ हो जाएं।

- पूरे मन के साथ मां के सभी रुपों की पूजा करें। उन्हें फल, फूल, माला आदि चीजें अर्पित करें। अंत में मां की कथा सुन उनकी आरती उतारें।

- ध्यान रहे कि इस दिन कन्या पूजन भी अवस्य करें। घर में छोटी-छोटी कन्याओं को बुलाकर उनका पूजन करें, उन्हें भोजन कराकर दक्षिणा दें और अंत में उनका पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त करें।

Navratri 2019: रहना है भय मुक्त, आज करें मां कालरात्रि की उपासना

- कन्याओं के घर में प्रवेश करने के बाद सबसे पहले उनके पैर धोने चाहिए।

- कन्याओं को साफ प्रवेश में ही बुलाना चाहिए क्योंकि उन्हें नौ देवियां मानकर पूजा जा रहा है। इसलिए घर की सफाई का विशेष ध्यान रखें।

- इस दिन भोग में हलवा, पूरी और चना होना उत्तम माना गया है।

- ध्यान रखें इस दिन घर या मंदिर में दक्षिणा अवश्य चढ़ानी चाहिए। भगवान से अपनी हर मनोकामना की सफलता के लिए दक्षिणा चढ़ाना अनिवार्य है।

- इस दिन कभी भी मां दुर्गा को दूर्वा ( घास) नहीं चढ़ानी चाहिए। दूर्वा सिर्फ गणेशजी को विशेष रूप से अर्पित की जाती है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned