शारदीय नवरात्र: खुल गए मां के दरबार, कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से करना होगा पालन

नवरात्र के दौरान प्रदेश के सभी देवी मंदिर खुले रहेंगे। श्रद्धालु आसानी से माता के दर्शन कर सकेंगे।

By: Pawan Tiwari

Updated: 17 Oct 2020, 08:59 AM IST

भोपाल. आज से शारदीय नवरात्र शुरू हो गए हैं। कोरोना काल में नवरात्र शुरू हुए हैं। ऐसे में सरकार ने मंदिरों को खोलने और कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के आदेश जारी कर दिए हैं। एहतियात के साथ माता के दरबार खुलेंगे। वहीं, राजधानी में भोपाल में पंडाल सज गए हैं।

जानें क्या है योग
अश्वनी शुक्ल प्रतिपदा शारदीय नवरात्र का आरंभ 17 अक्टूबर से हुआ है। नवरात्र महापर्व पूरे 9 दिन के होंगे। 17 अक्टूबर को घट स्थापना और 25 को महानवमी का पूजन गणना एवं सायंकाल दशहरा महापर्व मनाया जाएगा। ज्योतिषाचार्य पंडित अमर डिब्बावाला ने बताया कि 17 अक्टूबर को शनिवार के दिन चित्रा नक्षत्र उपरांत स्वाति नक्षत्र पर विष्कुंभ योग रहेगा। करण तुला राशि का चंद्रमा के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग का सहयोग रहेगा इस बार सर्वार्थ सिद्धि योग योग आरंभ शनिवार 11:54 से होगा जो अगले दिन सुबह 6:28 तक रहेगा।

बाजारों में भी दिखी रौनक
कोरोना के चलते करीब 6 महीने से बंद बाजार में अब बंदिशें पूरी तरह बंद से खत्म हो गई हैं। शुक्रवार को राजधानी के बाजारों पर रौनक लौटी। महिलाएं बाजार पहुंचकर शारदीय नवरात्र से पहले जमकर खरीदी कीं।

खुलें रहेंगे मंदिर
नवरात्र के दौरान प्रदेश के सभी देवी मंदिर खुले रहेंगे। श्रद्धालु आसानी से माता के दर्शन कर सकेंगे। परन्तु कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि घर पर ही माता की पूजा-अर्चना करें तथा मंदिरों में भीड़ एकत्रित न हो। उन्होंने जनता से कहा है कि वह अनिवार्य रूप से मास्क लगाने, एक-दूसरे के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखने, हाथ सैनेटाइज करने आदि सभी सावधानियों का पालन करे। थोड़ी सी असावधानी कोरोना संक्रमण का कारण बन सकती है।

coronavirus
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned