व्रत के दौरान आपको फिट रखेंगे ये आहार, स्वस्थ रहने के लिए जानिए ज़रूर

व्रत के दौरान आपको फिट रखेंगे ये आहार, स्वस्थ रहने के लिए जानिए ज़रूर

By: Faiz

Published: 10 Apr 2019, 11:26 AM IST

भोपालः चैत्र नवरात्रि के शुभ दिन चल रहे हैं। इन दिनों में भक्त देवी मां को प्रसन्न करने के लिए पूरे 9 दिनों तक उनकी आराधना और उपासना करता है। इन दिनों में उपवास या व्रत रखकर मां की उपासना की जाती है। इसलिए कई लोग मान्यताओं के अनुरूप कई तरीकों से उपवास करते हैं। कई लोग पूरे 9 दिन बिना अन्‍न और जल के उपवास करते हैं, तो कोई इन 9 दिनों में रोजाना एक समय भोजन करके व्रत करता है, लेकिन 9 दिनों तक भूखे रहकर शरीर की व्यवस्थाओं को संतुलित रख पाना सभी के लिए संभव नहीं होता। ऐसे में कुछ हेल्दी फ़ूड फिट रखने में मददगार साबित होंगे। इसके अवावा व्रत रखने वाले व्यक्ति को ये ज्ञान होना चाहिए कि,व्रत के दौरान जो आप खा रहे हैं, वो आपके स्वास्थ के लिए कितना लाभकारी है। तो आइये जानते हैं, वर्त के दौरान किन पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करने से फिट रहा जा सकता है।


-आलू

नवरात्रि के दौरान रखे जाने वाले व्रत के समय जो खाद्य पदार्थ खाए जाते हैं उनमें आलू ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। आलू बहुत फायदेमंद भी होता है। इसमें भारी मात्रा में स्‍टॉर्च पाया जाता है, उबाल कर खाने से शरीर की चर्बी घटती है, जिससे व्यक्ति फिट हो जाता है।


-ड्राई फ्रूट्स

व्रत के दौरान सूखे मेवे खाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। इनमें काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, अखरोट, मखाने और बादाम आदि मेवे शामिल हैं। इनके सेवन से शरीर की ऊर्जा बढ़ती है। इसके अलावा कई लोग ड्राई फ्रूट की खीर खाना भी पसंद करते हैं।


-दूध या दूध से बने खाद्य पदार्थ

व्रत के दौरान दूध और दूध से बने अन्य पदार्थ स्वस्थ रखने के लिए बेहद कारगर होते हैं। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। दही खाने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया तथा पोषक तत्व शरीर के लिए एंटीबायोटिक का कार्य करते हैं। कई लोगों को व्रत के दौरान पनीर कटलेट खाना भी पसंद होते हैं। इससे शरीर की प्रोटीन और कैल्शियम की कमी दूर होती है।


-साबूदाना

व्रत के दौरान ज्यादातर लोग साबुदाना खाना खूब पसंद करते हैं। इसे आप कई तरह से बना सकते हैं। इसके सेवन से वज़न तो कम होता ही है, साथ ही पर्याप्त पोषण भी मिलता है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned